scriptcorona news: खतरनाक साबित हो रही तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित | corona news:Third wave proving dangerous, every fifth person corona in | Patrika News
धौलपुर

corona news: खतरनाक साबित हो रही तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित

corona news: धौलपुर. देश के कुछ हिस्सों में भले ही कोरोना की तीसरी लहर कुछ कम हुई है पर धौलपुर में इसका कहर जारी है। हाल ये है कि चंद दिनों में ही धौलपुर में एक्टिव केस 750 तक पहुंच गए हैं।

धौलपुरJan 18, 2022 / 08:11 pm

Naresh

 Third wave proving dangerous, every fifth person corona infected in investigation

corona news: खतरनाक साबित हो रही तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित

corona news: खतरनाक साबित हो रही तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित

– मंगलवार को 763 जांच परिणाम में निकले 139 संक्रमित

– धौलपुर शहर में सर्वाधिक 64 लोग संक्रमित
– जिले में अब तक 748 एक्टिव केस, 67 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज

corona news: धौलपुर. देश के कुछ हिस्सों में भले ही कोरोना की तीसरी लहर कुछ कम हुई है पर धौलपुर में इसका कहर जारी है। हाल ये है कि चंद दिनों में ही धौलपुर में एक्टिव केस 750 तक पहुंच गए हैं। धौलपुर में महज 18 दिन में कोरोना के केस कई गुना बढ़ चुके हैं। इन दिनों में ही एक-दो केस से संख्या सैंकड़ा पार कर चुकी है। मंगलवार को धौलपुर में 139 संक्रमित सामने आए। हालात यह हैं कि यहां जांच करानेवाला हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल रहा है। मंगलवार को 763 लोगों का जांच परिणाम आया। ऐसे में संक्रमण लगातार बढऩे के संकेत मिल रहे हैं। इस दौरान 67 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। फिलहाल जिले में 748 एक्टिव केस हैं। हालांकि, यह आंकड़ा सरकारी जांचों का ही है। घरों पर जांच किट से संक्रमण का पता लगा रहे लोगों की संख्या इसके अलग है। माना जा रहा है कि इनके अलावा बड़ी संख्या में लोग इन जांच किट के परिणाम में पॉजिटिव आ रहे हैं। हालांकि, इनका कोई रेकॉर्ड नहीं है। मंगलवार को 763 जांच परिणामों में से 139 लोग संक्रतिम निकले। इनमें धौलपुर शहर में 64, धौलपुर ग्रामीण में 29, सैंपऊ में 33, राजाखेड़ा में 11, सरमथुरा तथा बसेड़ी में एक-एक संक्रमित मिला। मंगलवार को बाड़ी क्षेत्र का एक भी परिणाम नहीं आया।
जरूर लें प्रिकॉशन डोज

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना का फिलहाल कोई इलाज तो नहीं है लेकिन, वैक्सीन लोगों को कोरोना के गंभीर प्रभाव से बचा रही है। ऐसे में प्रिकॉशन डोज शरीर में कोरोना के खिलाफ लडऩे की क्षमता को बढाएगा। फिलहाल प्रिकॉशन डोज उन्हें दिया जा रहा है जिन्हें 9 महीने पहले वैक्सीन लगी। ये वैक्सीन शरीर मे कम से कम 6 महीने के लिए एंटीबाडी बनाती है। ऐसे में प्रिकॉशन डोज नए वेरिएंट से लडऩे में मदद करेगा। प्रिकॉशन डोज वैक्सीन के पहले दोनों डोज जैसी ही है।
वैक्सीन लेने के बाद इसलिए हो रहा है ओमिक्रोन

चिकित्सकों के अनुसार कोरोना एक वायरस है, जिसमें डीएनए नहीं होता बल्कि आरएनए है। ऐसे में यह वायरस काफी जल्दी म्युटेशन करता है। ओमिक्रोन वेरिएंट में 32 बार म्यूटेशन हुई है। ऐसे में जो वैक्सीन लगाई जा रही है वो असरदार तो है पर म्युटेशन की वजह से शरीर नए वेरिएंट को ले कर कंफ्यूज हो जाता है। ये शरीर पर अटैक कर देता है लेकिन, वैक्सीन लगाने से वायरस का असर कम रहता है।
नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

विशेषज्ञों के मुताबिक, इस वायरस को लेकर अभी बहुत कुछ अप्रत्याशित है। कुछ लोग ओमिक्रोन से बहुत बीमार हो सकते हैं। वहीं, कुछ लोगों को इसकी वजह से काफी दिन तक कोरोना संक्रमित होना पड़ सकता है। जबकि कुछ लोगों में रोग के ज्यादा लक्षण नहीं होने से ये अनजाने में दूसरे लोगों को संक्रमित कर बीमार कर रहे हैं। जिसके कारण लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है और इससे मौतें भी हो रही है।
दिखें ये लक्षण तो कराएं जांच

ओमिक्रोन के सामान्य लक्षणों की बात करें, तो अधिकतर मरीजों में बहती नाक, सिरदर्द, थकान (हल्का या गंभीर), छींक आना और गले में खराश जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं। ओमिक्रोन जिस तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से इसके लक्षण भी बदल रहे हैं। इनमें त्वचा पर पित्ती या घमौरी होना, डायरिया (दस्त) होना, आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना या दर्द होना, रात में पसीना आना व भूख में कमी होने जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराई जानी चाहिए।
114 कार्रवाई कर वसूला 14,400 रुपए का जुर्माना

जिले भर में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई में मंगलवार को 114 लोगों से 14,400 रुपए का जुर्माना वसूला गया। धौलपुर पुलिस ने पिछले 24 घंटों में जिले भर में मास्क नहीं लगाने पर 2 व्यक्तियों से 2000, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 12 व्यक्तियों से 2400 और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर 100 व्यक्तियों से 10 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो