शनिबार से होगा कोरोना वैक्सीनेशन का आगाज, सैशन साइट पर पहुंची वैक्सीन डोज

Coviciled vaccine news dholpur धौलपुर. देशभर में शनिवार से कोविड-19 वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया जा रहा है। जिले में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बाड़ी ब्लॉक पर जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्राी से सीधे संवाद की तैयारियों को लेकर राजकीय उच्च प्राथमिक नवीन बालिका विद्यालय पर जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने पहुँच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

By: Naresh

Published: 15 Jan 2021, 08:00 PM IST

शनिबार से होगा कोरोना वैक्सीनेशन का आगाज, सैशन साइट पर पहुंची वैक्सीन डोज
सभी तैयारियां पूर्ण
Coviciled vaccine news dholpur धौलपुर. देशभर में शनिवार से कोविड-19 वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया जा रहा है। जिले में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बाड़ी ब्लॉक पर जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्राी से सीधे संवाद की तैयारियों को लेकर राजकीय उच्च प्राथमिक नवीन बालिका विद्यालय पर जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने पहुँच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जिले में 46 सत्रा स्थल निर्धारित किए गए है। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए सभी सत्रा स्थलों वैक्सीन पहुंच चुकी है।
6 हजार 340 वैक्सीन डोज
जिला कलक्टर ने बताया कि गत 14 जनवरी को राज्य स्तर से कोविसील्ड वैक्सीन के 6हजार 340 डोज प्राप्त हुए हैं। कोरोना वैक्सीनेशन का वितरण जिला वैक्सीन स्टोर से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थित वैक्सीन स्टोर के लिए कर दिया है।
आज 4 सैशन साइट पर होगा टीकाकरण
सीएमएचओ डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल ने बताया कि शनिवार से प्रारंभ होने वाली वैक्सीनेशन प्रक्रिया में लाभार्थी को 0.5 एमएल की पहली खुराक दी जाएगी। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक भी उसी कंपनी की 0.5 एमएल दी जाएगी।
सप्ताह में केवल 4 दिन होगा वैक्सीनेशन
डीआरसीएचओ डॉ. शिव कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हों इसके लिए सप्ताह में केवल 4 दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिसमें गुरुवार, रविवार व राजकीय अवकाश के दिन वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 31 जनवरी तक 46 सत्रा स्थल पर प्रतिदिन के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी सत्रा स्थलों के चयन में यह ध्यान रखा गया है कि वहां एईएफआई केसों के उपचार और जरुरत के समय उन्हें रैफर करने की पूर्ण व्यवस्था उपलब्ध हो। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन का भंडारण 2 से 8 डिग्री के मध्य किया गया है। डॉ शर्मा ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए कोविन सॉफ्टवेयर में जिले के 6 ह?ार से अधिक लाभार्थियों का डेटा अपलोड किया जा चुका है। ईसमे जिले के सभी हेल्थ वर्कर्स सम्मलित है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned