अब कृषि कारोबार बना मुनाफे का क्षेत्र, कोरोनाकाल के बावजूद हुई वृद्धि

कोरोना महामारी ने बाजार को नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है। यही वजह है कि अब कारोबारी सर्विस सेक्टर को छोड़कर एग्री बिजनेस की ओर रुख कर रहे हैं। कृषि कारोबार से जुड़ी नई कंपनियों में करीब 53 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

By: abdul bari

Published: 16 Dec 2020, 06:43 PM IST

धौलपुर. कोरोना महामारी ने बाजार को नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है। यही वजह है कि अब कारोबारी सर्विस सेक्टर को छोड़कर एग्री बिजनेस की ओर रुख कर रहे हैं। कृषि कारोबार से जुड़ी नई कंपनियों में करीब 53 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। जबकि सर्विस जैसे सेक्टर में चार फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। हालांकि इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह कृषि कारोबार में संभावित बढ़त को माना जा रहा है। माना जा रहा है कि 2022 तक देश में कृषि कारोबार 25 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा।


उत्पादन और कृषि क्षेत्र से जुड़ी आठ फीसदी ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड हुई

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड के दौरान भी नई कंपनियों की आमद दर्ज की गई है। हालांकि सबसे ज्यादा कंपनियां एग्रीबिजनेस की ओर रुख कर रही हैं। यही वजह है कि पिछले साल की तुलना में इस साल इससे जुड़ी करीब 53 फीसदी ज्यादा कंपनियां आई हैं। जबकि मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में भी बढ़ोतरी देखी गई है, यहां पर 36 फीसदी नई कंपनियां आई हैं। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि कोविड ने भी भारतीय कारोबारियों को निराश नहीं किया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल आठ फीसदी ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं, जो उत्पादन और कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं।


किसान उठा सकते हैं अनुदान का लाभ

कृषि को हमारे देश में आजीविका के रूप में देखा जाता है, ये ऐसा सेक्टर है जो देशवासियों को सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध करवाता है। कोरोनाकाल में जब देश की अर्थव्यवस्था काफी कमजोर हो गई थी, तब कृषि ही एक ऐसा क्षेत्र था जिसमें पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज हुई। किसानों को प्रसंस्करण इकाई लगाने पर भी सरकार की तरफ से अनुदान दिया जाता है, उसका लाभ लेकर किसानों को इस सेक्टर में प्रभावी रूप से आगे बढ़ना चाहिए। जब मार्केटिंग किसान के हाथ मे होगी तो इसकी आमदनी सामान्य की तुलना में कई गुना अधिक होगी।

पिन्टू लाल मीना
सहायक कृषि अधिकारी
सरमथुरा धौलपुर

abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned