scriptदंगल: झज्जर के पहलवान दिनेश ने जीती लाखों की कुश्ती | Dangal: Jhajjar wrestler Dinesh wins wrestling worth lakhs | Patrika News
धौलपुर

दंगल: झज्जर के पहलवान दिनेश ने जीती लाखों की कुश्ती

जिले के राजाखेड़ा कस्बे में रियासतकाल से जारी दंगल चौथ का आयोजन खासा स्टेडियम मैदान में आयोजित हुआ। दंगल चौथ कार्यक्रम का आगाज अखाड़े और पहलवानों के ईष्टदेव हनुमान का पूजन से आरम्भ हुआ।

धौलपुरMar 29, 2024 / 11:59 am

rohit sharma

दंगल: झज्जर के पहलवान दिनेश ने जीती लाखों की कुश्ती

दंगल: झज्जर के पहलवान दिनेश ने जीती लाखों की कुश्ती

धौलपुर. जिले के राजाखेड़ा कस्बे में रियासतकाल से जारी दंगल चौथ का आयोजन खासा स्टेडियम मैदान में आयोजित हुआ। दंगल चौथ कार्यक्रम का आगाज अखाड़े और पहलवानों के ईष्टदेव हनुमान का पूजन से आरम्भ हुआ। उद्घाटन सत्र में तहसीलदार टीकेन्द्र सिंह ने संबोधित करते कहा कि कुश्ती कला भारत के शारीरिक शौष्ठव का प्राचीन काल से परिचायक है। लेकिन अब इसके प्रति युवाओं का जुनून कम होता जा रहा है। जिसके संवर्धन की आवश्यकता है। पालिकाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह जादौन ने कहा कि कुश्ती के संवर्धन के लिए ही पालिका लंबे समय से सकारात्मक प्रयास कर रही है जिसके चलते ही देश के कोने कोने से बड़े पहलवान इस दंगल में पहुचते हैं। इनामी राशि को भी कई गुना बढ़ा दिया गया है। संचालक रविन्द्र सिंह ने बताया कि दंगल के आरम्भ में स्थानीय पहलवानों की कुश्तियों को लड्डूओं से आरम्भ करवाया गया। जिसके बाद कुश्तियों की इनामी राशि बढ़ती गई। आखिरी इनामी कुश्ती एक लाख इक्कीस हजार की झज्जर के दिनेश पहलवान व दिल्ली के आर्यन प्रताप के बीच हुई। जिसमें दिनेश ने आर्यन को पटखनी देकर खिताब पर कब्जा किया।
स्थानीय पहलवानों के साथ बालिकाओं ने दिखाया दम

दंगल में स्थानीय बड़े पहलवान अश्वनी चिहार एवं अन्य ने भी बड़ी कुश्तियों को लडकऱ अपने शक्ति प्रदर्शन के साथ स्थानीय क्षमताओं को भी प्रदर्शित किया। वहीं बालिका पहलवान गौरी तोमर और पूनम की कुश्ती ने भी भीड़ का ध्यान अपनी और खींचा। खतरनाक दांवपेच आजमा करके एक दूसरे को पटखनी देते हुए अपने अंदर की प्रतिभा चौथ दंगल में आए सैकड़ों दर्शकों को दिखाई।
कई प्रांतों से दंगल में पहुंचे पहलवान

हरियाणा, दिल्ली, मेरठ, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र से आए पहलवानों ने कुश्ती में दमखम के नए अंदाज के साथ अपने दांवपेच दिखा विपक्षियों को चित कर दिया। पहलवानों के आकर्षक दांवपेचों को देखकर लोग दांतों तले अंगुलीयां दबाने को मजबूर हो गए। दंगल में गुरुदीप भरतपुर, राहुल अकोला, मोनू सोनीपत, भगीरथ धौलपुर, भूपी दिल्ली, गोपाल अकोला, रोहित दिल्ली, सोनू रोहतक, शिवा अकोला, दलवीर संगरूर, आशीष झज्जर, दीपक पंजाब, दिनेश गुलिया झज्जर, आर्यन दिल्ली, गुरु हनुमान अखाडे दिल्ली के जोंटी व आर्यन, विक्रम, सचिन बरी अखाडा, कलुआ दिल्ली, जैकी पिनाहट, आदर्श इंदौर ने भी अपनी कुश्तियों से लोगों को मोहा। वहीं, दंगल में रेफरी बिजेंद्र सिंह जादौन, अतर सिंह जादौन, कैलाश चिहार, कंचन सिंह, प्रवीन जैन, चंद्रभान सिंह, बैजनाथ सिंह ने कुश्तियों में जोड़ मिलाने में बड़ी भूमिका निभाई।

Home / Dholpur / दंगल: झज्जर के पहलवान दिनेश ने जीती लाखों की कुश्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो