script हाइवे पर अंधेरा होगा दूर, रोशनी से जगमग होगा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 | Darkness will go away on the highway, National Highway No. 44 will be | Patrika News

हाइवे पर अंधेरा होगा दूर, रोशनी से जगमग होगा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44

locationधौलपुरPublished: Feb 13, 2024 11:51:35 am

Submitted by:

Naresh Lawaniyan

- सागरपाडा चेक पोस्ट से सदर थाने तक लगेंगी सोलर लाइटें

Darkness will go away on the highway, National Highway No. 44 will be illuminated with ligh
धौलपुर. दिल्ली-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर अब अंधेरा नहीं दिखेगा। शहर से गुजर रहे मुख्य हाइवे पर करीब दो किलोमीटर के दायरे में सोलर जनित पोल लाइट्स लगेंगी। जिससे रात के समय हाइवे पर अंधेरे की समस्या दूर होगी। उधर, राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाइट लगाने के लिए लोहे के पोल लगाना शुरू हो गया। संभावना है कि हाइवे पर लाइट्स लगाने का कार्य मार्च तक पूर्ण हो जाएगा। बता दें कि धौलपुर शहर से गुजर रहे हाइवे पर लाइट्स नहीं होने से रात के समय यहां पर गुप अंधेरा रहता है। इससे शहरी वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
करीब 500 सोलर लाइटें से लगेंगी

राष्ट्रीय राजमार्ग मुंबई-दिल्ली पर करीब 450 से 500 लाइट्स लगेंगी। ये सभी लाइट सोलर से चलेगी। यानी विद्युत का लाखों रुपए का खर्चा बचेगा। साथ ही वायर कटने की भी समस्या नहीं रहेगी। ये लाइट्स आगरा की तरफ सदर थाना क्रॉसिंग और मध्यप्रदेश की तरफ परिवहन विभाग के सागर पाडा चेक पोस्ट से आगे तक लगेंगी। जिससे रात के समय हाइवे उजियारा रहेगा। साथ ही शहर के वाहनों को आने-जाने में सुविधा रहेगी। कार्यकारी एजेंसी ऑरिएंटल पाथ-वे कंपनी के पुनीत शर्मा ने बताया कि सोलर लाइट्स लगाने का कार्य मार्च तक पूर्ण हो जाएगा।
रात के समय आसानी से निकल सकेंगे वाहन

हाइवे रात के समय अंधेरा होने की वजह से स्थानीय लोग फ्लाईओवर से निकलने से बचते थे। लेकिन लाइटें लगने से वाहन चालक आसानी से निकल सकेंगे। साथ ही लावारिस जानवर इत्यादि भी साफ नजर आने से हादसे की आशंका नहीं रहेगी। इससे पहले इस मार्ग पर मनियां, बरैठा, आगरा से पहले ब्रिज और मथुरा से पहले हाइवे पर लाइटें लगाई जा चुकी हैं। बताया जा रहा है कि यहां शहरी हाइवे सीमा में पूर्व ड्राइंग के समय लाइटें प्रस्तावित नहीं थी जिस वजह से देरी हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो