शिक्षा की मुश्किल डगर, पर इनको नहीं फिक्र

शिक्षा की मुश्किल डगर, पर इनको नहीं फिक्र
dholpur

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 03 2016 11:44:00 PM (IST) Dholpur, Rajasthan, India

कस्बे के थाना रोड पर स्थित मुख्य सड़क पर जमा कीचड़ व जलभराव से लोगों व वाहनचालकों का

मनियां (धौलपुर)।कस्बे के थाना रोड पर स्थित मुख्य सड़क पर जमा कीचड़ व जलभराव से लोगों व वाहनचालकों का गुजरना दुश्वार हो रहा है। इसी मार्ग पर विद्यालय, आयुर्वेदिक चिकित्सालय, निजी संस्थान एवं अन्य कार्यालय हैं, जहां आने वाले लोगों सहित स्कूली बच्चों को इससे पार पाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। विशेषकर स्कूली बच्चे इसमें फिसलकर आएदिन चोटिल हो रहे हैं। यह मार्ग कस्बे को हाइवे से जोड़ता है वहीं थाने तक पहुंचने के लिए भी लोग अधिकतर इसी रास्ते का उपयोग करते हैं।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या सुक्खोदेवी ने बताया कि विद्यालय का मुख्य द्वार रास्ते के सामने ही खुलता है, जहां कीचड़ जमा है। बच्चों को विद्यालय आने के लिए कीचड में से होकर ही आना पड़ता है। इससे कई बच्चे फिसलकर गिर जाते हैं और उनके कपड़े खराब हो जाने से फिर घर जाना पड़ता है। ऐसे में उनकी पढ़ाई चौपट हो जाती है।
आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ. राजवीर शर्मा ने बताया कि जलभराव से रास्ता बंद होने के कारण मरीजों को अस्पताल पहुंचने में मुश्किल हो रही है। यहां से गुजरने वाले वाहन आए दिन यहां फंस जाते हैं। रही-सही कसर रास्ते में बने गड्ढों ने पूरी कर दी है।

गौरतलब है कि कस्बे की नालियों से निकलने वाला गंदा पानी वहां पर एकत्रित हो जाता है। गंदे पानी की निकासी के लिए कोई सुविधा नहीं है। कस्बे में यही एकमात्र रास्ता है, जिस पर सड़क नहीं बन पाई है।

ग्राम पंचायत प्रशासन के अनुसार विवाद के कारण इस मार्ग पर खरंजा या आरसीसी सड़क नहीं बन पा रही है। रास्ते पर कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है, जिसकी शिकायत उच्चाधिकारियों एवं प्रशासन को कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों में रास्ते की उचित नाप की जाएगी और खरंजा का निर्माण किया जाएगा, ताकि लोगों को राहत मिल सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned