scriptआखिरकार निकल ही आया स्कूली बच्चों की योजनाओं का मुहूर्त | Finally the time has come for the plans of the school children | Patrika News

आखिरकार निकल ही आया स्कूली बच्चों की योजनाओं का मुहूर्त

locationधौलपुरPublished: Nov 28, 2022 07:16:54 pm

Submitted by:

Naresh

– मंगलवार को मुख्यमंत्री करेंगे बाल गोपाल योजना एवं यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ- राज्य परियोजना निदेशक ने जारी के निर्देश, जिले में पौने दो लाख से ज्यादा बच्चे होंगे लाभांवित- बड़ा सवाल: सौ रुपए में कैसे सिलेगी एक जोड़ी ड्रेस
#Chief Minister Bal Gopal Yojana and Free Uniform Distribution Scheme news: धौलपुर. लंबे समय से टल रही सरकारी स्कूलों के नन्हे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं नि:शुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का मुहूर्त आखिरकार निकल ही आया है।

Finally the time has come for the plans of the school children

आखिरकार निकल ही आया स्कूली बच्चों की योजनाओं का मुहूर्त

आखिरकार निकल ही आया स्कूली बच्चों की योजनाओं का मुहूर्त

– मंगलवार को मुख्यमंत्री करेंगे बाल गोपाल योजना एवं यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ
– राज्य परियोजना निदेशक ने जारी के निर्देश, जिले में पौने दो लाख से ज्यादा बच्चे होंगे लाभांवित
– बड़ा सवाल: सौ रुपए में कैसे सिलेगी एक जोड़ी ड्रेस
#Chief Minister Bal Gopal Yojana and Free Uniform Distribution Scheme news: धौलपुर. लंबे समय से टल रही सरकारी स्कूलों के नन्हे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं नि:शुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का मुहूर्त आखिरकार निकल ही आया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को सुबह 11 बजे पूरे राज्य में (चूरू को छोडकऱ) इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहनलाल यादव ने सभी सीडीईओ, एडीपीसी और डीईओ को निर्देश जारी कर दिए हैं।
बाल-गोपाल योजना के तहत राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन (मंगलवार व शुक्रवार) को मिल्क पाउडर से निर्मित दूध पिलाया जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री नि:शुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के तहत कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के दो सेट वितरित किए जाएंगे। वहीं, सिलाई के लिए दो सौ रुपए प्रत्येक विद्यार्थी के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। बता दें, दोनों योजनाओं में जिले के करीब पौने दो लाख से अधिक बच्चे लाभांवित होंगे।
वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ

सीएमआर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की ओर से शुभारंभ किए जाने का वर्चुअल माध्यम से जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय तथा ग्राम पंचायत स्तर पर प्रसारण किया जाएगा। इसमें सभी जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर के अधिकारी-कर्मचारी जुड़ेंगे। जनप्रतिनिधियों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा।
एसएमसी को मिलेंगे चीनी के पैसे

बाल-गोपाल योजना के तहत बच्चों को चीनी मिला दूध पिलाने के निर्देश हैं। स्कूलों में मिल्क पाउडर तो पहुंच चुका है। अब चीनी की राशि भी एसएमसी के खातों में डाली जा रही है।
सौ रुपए में कैसे सिले ड्रेस

यूनिफॉर्म वितरण योजना में सरकार की ओर से बच्चों को यूनिफॉर्म के दो सेट का कपड़ा दिया जाएगा। इसकी सिलाई अभिभावकों को ही करानी होगी। इसकी एवज में सरकार की ओर से मात्र दो सौ रुपए दिए जा रहे हैं। वर्तमान में बाजार में एक जोड़ी कपड़े की सिलाई पांच सौ से आठ सौ रुपए तक है। ऐसे में मात्र सौ रुपए में एक जोड़ी यूनिफॉर्म की सिलाई कैसे होगी।
जिले में नहीं आया कपड़ा

बच्चों को वितरित करने के लिए जिले में फिलहाल यूनिफॉर्म का कपड़ा भी नहीं पहुंचा है। नाममात्र का सैंपल के रूप में कुछ कपड़ा यहां आया है। ऐसे में जिले के बच्चों को यूनिफॉर्म के कपड़े के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।
इनका कहना है

सभी स्कूलों में मिल्क पाउडर पहुंच गया है। बच्चों को दूध पिलाने की तैयारी पूरी है। जिले में अभी सैंपल के रूप में ही यूनिफॉर्म का कपड़ा आया है।
– मुकेश कुमार गर्ग, सीडीईओ, धौलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो