पहले बाड़ी और अब धौलपुर कोरोना की गिरफ्त में

धौलपुर. दस जून तक जिले में केवल 75 कोरोना के मामले सामने आए थे। लेकिन अनलॉक प्रथम फेज में निर्बाध आवागमन के चलते यह आंकड़ा एकाएक बढ़ गया। इससे जिले में कोरोना विस्फोट शुरू हो गया।

By: Naresh

Published: 23 Aug 2020, 11:54 AM IST

पहले बाड़ी और अब धौलपुर कोरोना की गिरफ्त में
धौलपुर. दस जून तक जिले में केवल 75 कोरोना के मामले सामने आए थे। लेकिन अनलॉक प्रथम फेज में निर्बाध आवागमन के चलते यह आंकड़ा एकाएक बढ़ गया। इससे जिले में कोरोना विस्फोट शुरू हो गया। इसमें सबसे अधिक बाड़ी उपखण्ड प्रभावित हुआ। जहां पर एक-एक दिन में 50 से अधिक मरीज सामने आने लगे। इसके चलते प्रशासन को सख्ती अपनानी पड़ी। सख्ती का असर रहा कि बाड़ी में कोरोना का संक्रमण सिमटने लगा है। अब दो सौ से तीन सौ नूमने में भी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं हो रहा है। ऐसे में लोगों ने राहत की सांस ली है। लेकिन यह संक्रमण का दायरा धौलपुर तथा मनिया कस्बे में फैलने लग गया है। क्योंकि धौलपुर तथा मनिया कस्बा आगरा तथा मुरैना से जुड़े हुए हैं। जहां से सैकड़ों लोग इन ्रस्थानों पर अपडाउन करते हैं। कई सरकारी कर्मचारियों के अलावा व्यापार करने भी रोज लोग इन नगरों में जाते हैं।

प्रशासन ने अपनाई सण्डे कफ्र्यू और लॉकडाउन की रणनीति

जिले में बढ़ते कोरोना प्रभाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने सण्डे कफ्र्यू तथा लॉकडाउन की रणनीति अपनाई। इसके चलते धौलपुर तथा मनिया में जहां पांच दिन का लॉकडाउन किया गया, वहीं अब हर रविवार को कफ्र्यू लगाया जा रहा है। जिससे कोरोना की चेन टूट सके। वहीं बसेड़ी, सरमथुरा, सैपऊ, मनिया, मांगरौल में भी विभिन्न स्थानों पर कफ्र्यू लगाया गया है।

कोरोना की सैम्पलिंग बढ़ाई, जिससे घातक नहीं हो कोरोना

जिले में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने एकाएक सैम्पलिंग पर जोर दिया। इसके चलते जहां पहले 200 से 300 तक जांच नमूने एकत्रित किए जा रहे थे। वहीं जुलाई माह में यह आंकड़ा प्रतिदिन एक हजार कर दिया। वहीं जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने दस अगस्त तक जिले में 50 हजार सैम्पलिंग का लक्ष्य तय कर दिया। इसके चलते धौलपुर, बाड़ी, बसेड़ी सहित मनिया में जगह-जगह शिविर लगाकर लोगों को चिह्नित किया गया और उनकी सैम्पलिंग कराई गई। इससे मरीजों की संख्या भले ही बढ़ गई, लेकिन घातकता नहीं बढ़ी। इससे जिले में रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned