scriptविसर्जन करने आए दो सगे भाइयों समेत पांच की पार्वती में डूबने से मौत | Five including two real brothers who came for immersion died due to dr | Patrika News

विसर्जन करने आए दो सगे भाइयों समेत पांच की पार्वती में डूबने से मौत

locationधौलपुरPublished: Oct 15, 2021 07:28:52 pm

Submitted by:

Naresh

– आगरा जिले में जगनेर क्षेत्र के भवनपुरा गांव के निवासी थे सभी
– शुक्रवार को दशहरा पर देवी प्रतिमा विसर्जन के लिए आए थे
– भूतेश्वर मंदिर के पास नदी पर बने एनीकट में डूबे आधा दर्जन लोग
– एक बाहर निकला लेकिन, बचे न सके अन्य

Five including two real brothers who came for immersion died due to drowning in Parvati

विसर्जन करने आए दो सगे भाइयों समेत पांच की पार्वती में डूबने से मौत

विसर्जन करने आए दो सगे भाइयों समेत पांच की पार्वती में डूबने से मौत

– आगरा जिले में जगनेर क्षेत्र के भवनपुरा गांव के निवासी थे सभी

– शुक्रवार को दशहरा पर देवी प्रतिमा विसर्जन के लिए आए थे
– भूतेश्वर मंदिर के पास नदी पर बने एनीकट में डूबे आधा दर्जन लोग

– एक बाहर निकला लेकिन, बचे न सके अन्य

बसेड़ी (धौलपुर). कस्बे से 4 किलोमीटर दूर स्थित पार्वती नदी में शुक्रवार एक बड़ा हादसा हो गया। पार्वती नदी में देवी मां की प्रतिमा का विसर्जन करने आए 5 लोगों की डूबकर मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक उत्तरप्रदेश के आगरा जिले के जगनेर थाना के भवनपुरा गांव से दर्जनों ग्रामीण देवी मां की प्रतिमा विसर्जित करने पार्वती नदी पर आए थे। इस दौरान भूतेश्वर मंदिर के समीप बने एनीकट में युवक प्रतिमा को लेकर नदी के बीचों-बीच चले गए। गहराई का अनुमान नहीं होने से 6 युवक पानी में डूबने लगे। इस दौरान एक युवक तो जैसे-तैसे बाहर आ गया, लेकिन 5 युवक डूब गए। घटना की जानकारी लगते ही ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। सूचना पर बसेड़ी एसडीएम सुभाष यादव, थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और डूबे युवकों की तलाश शुरू की। सिविल डिफेंस की टीम ने मौके पर पहुंच रेस्क्यू अभियान चलाया। चार घंटे चले रेस्क्यू ऑरेशन के बाद एक-एक कर युवकों के शव निकाले गए। घटना में राजेश उर्फ रवि (25) पुत्र कालीचरण, रनवीर (22) पुत्र कालीचरण, सत्यप्रकाश (22) पुत्र परीक्षित, संजय (18) पुत्र घनश्याम व कृष्णा (18) पुत्र रामवीर सभी निवासी भवनपुरा की मौत हो गई। बाद में जिला कलक्टर आर.के. जायसवाल व पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत भी मौके पर पहुंचे और पीडि़तों के परिजन को ढांढस बंधाया।
दो मृतक सगे भाई, एक उन्हीं के परिवार का

घटना के दौरान नदी में डूबे पांच युवकों में से राजेश व रनवीर दोनों सगे भाई थे। जिसमें से राजेश की सगाई हो गई थी। वहीं, एक अन्य मृतक सत्यप्रकाश उनके ही परिवार का ही था। राजेश व संजय एक ही दुकान पर सिलाई का काम करते थे।
4 घंटे चला रेस्क्यू अभियान

घटना सुबह 11 बजे घटित हुई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और रेस्क्यू अभियान शुरू हुआ। इस दौरान सभी शवों को निकालने में करीब 4 घण्टे का समय लगा।
ग्रामीणों को भी नहीं पता कि कितने डूबे

जगनेर से दर्जनों लोग प्रतिमा विसर्जन को आए थे। इस दौरान कुछ लोग नदी के बीचों-बीच चले गए। जब घटना हुई तो ग्रामीण भी अंदाजा नहीं लगा पाए कि कितने लोग डूबे हैं। उन्होंने प्रशासन को 3 लोगों के डूबने की सूचना दी। इसके बाद ग्रामीणों ने 4 लोगो का डूबना बताता। जब 4 युवकों के शव बाहर निकाले गए, इसी दौरान ग्रामीणों ने बताया कि एक युवक अभी भी लापता है। उसके कपड़े रखे हुए हैं। जिसके बाद फिर से रेस्क्यू अभियान चलाया गया। इसके बाद 5वें युवक का शव बाहर निकाला गया।
वर्ष 2019 में भी हुई थी 10 लोगों की मौत

वर्ष 2019 में भी प्रतिमा विसर्जन के दौरान 8 अक्टूबर को जिले में चार अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में 10 लोग चंबल और पार्वती नदी में डूब गए थे। दिहौली थाना क्षेत्र के भूड़ा गांव में प्रतिमा विसर्जन के दौरान 6 लोगों की डूबने से मौत हो गई थी। वहीं, सैंपऊ में पार्वती नदी में प्रतिमा विसर्जन के दौरान डूबने से एक युवक की मौत हो गई थी। कोलारी थाना क्षेत्र के सखवारा में दो युवकों की मौत हो गई थी। वहीं, राजाखेड़ा में गढ़ी जाफर में एक युवक की डूबने मौत हो गई थी।
इनका कहना है

पांच जनों की डूबने से मौत हुई है। पोस्टमार्टम कराकर प्रस्ताव उत्तरप्रदेश सरकार को भिजवाया जाएगा। जिससे मृतकों के परिजनों को सहायता मिल सके।

– आर.के. जयसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर
गहरे पानी मे डूबने से 5 जनों की मौत हुई है। जहां-जहां ग्रामीण क्षेत्र से लोग मूर्ति विसर्जन के लिए आए हैं, वहां पुलिस जाप्ता तैनात है।

– केसर सिंह, पुलिस अधीक्षक, धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो