script

सेना में जाने का सपना बुन रहे नौनिहालों के लिए सुनहरा अवसर

locationधौलपुरPublished: Dec 04, 2022 05:44:30 pm

– सैनिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू
– 5 दिसंबर है आवेदन की अंतिम तिथि
#senik school news: धौलपुर. जिले के युवाओं और युवतियों में सेना की नौकरी का अलग ही जज्बा रहता है। सेना में अधिकारी बनने के सपने बुनने वाले नौनिहालों के लिए सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा एक सुनहरा अवसर है।

 Golden opportunity for the youth who are dreaming of joining the army

सेना में जाने का सपना बुन रहे नौनिहालों के लिए सुनहरा अवसर

सेना में जाने का सपना बुन रहे नौनिहालों के लिए सुनहरा अवसर
– सैनिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

– 5 दिसंबर है आवेदन की अंतिम तिथि

#senik school news: धौलपुर. जिले के युवाओं और युवतियों में सेना की नौकरी का अलग ही जज्बा रहता है। सेना में अधिकारी बनने के सपने बुनने वाले नौनिहालों के लिए सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा एक सुनहरा अवसर है। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित देशभर के सैनिक स्कूलों में चल रही प्रवेश प्रक्रिया की अब अन्तिम तिथि 5 दिसंबर तक कर दी गई है।
इसमें विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में से 2 स्कूल राजस्थान के झुंझुनूं और चित्तौडगढ़ जिले में संचालित हैं। सैनिक स्कूल में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2023 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2023 को 13 वर्ष से 15 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है। साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है। बता दें कि सैनिक स्कूल में लड़कियों के लिए प्रवेश केवल कक्षा 6 के लिए ही खुला है।
हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना होगा। इन स्कूलों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होगा। यह परीक्षा 8 जनवरी को केंद्र स्तर पर एक साथ आयोजित की जाएगी। इसके प्रवेश पत्र भी संभवत: 31 दिसम्बर के बाद एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा हिन्दी-अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को इन सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे।
इन तीन कारणों से सैनिक स्कूल है विशेष

1. इन स्कूलों में मिलने वाली शिक्षा अन्य स्कूलों के मुकाबले बेहतर होती है।2. सैनिक स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन और सैन्य जीवन में जीना भी सिखाया जाता है।
3.इन स्कूलों में फीस कम और सुविधा ज्यादा होने से यहां बेहतर भविष्य बनाना आसान होता है।

फैक्ट फाइल

आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए- 650 रुपएआवेदन शुल्क एससी व एसटी वर्ग के लिए-500 रुपए
आवेदन की अंतिम तिथि- 5 दिसंबर शाम 5 बजे तकपरीक्षा तिथि-08 जनवरी 2023, रविवार

कक्षा-6 के लिए निर्धारित अंक-300 अंककक्षा-9 के लिए निर्धारित अंक- 400 अंक

परीक्षा फार्म में संशोधन की दिनांक- 7 दिसंबर से 12 दिसंबर
इनका कहना है

सैनिक स्कूल सीबीएसइ से संबद्ध आवासीय विद्यालय हैं जिनमें विद्यार्थियों को एनडीए,आइएनए व अन्य प्रशिक्षण अकादमियों के लिए कैडेट तथा सैन्य छात्रों के रूप में तैयार किया जाता है। छठी या 9वीं कक्षा में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट पर एआइएसएसइइ-2023 लिंक से 5 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।
– प्रणव मुखर्जी, प्रदेश सह सचिव, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद

ट्रेंडिंग वीडियो