scriptसरमथुरा व बसई नवाब में इसी सत्र से खुलेगा महाविद्यालय, सरकार ने दी मंजूरी | Government will approve college in Saramathura and Basai Nawab from th | Patrika News

सरमथुरा व बसई नवाब में इसी सत्र से खुलेगा महाविद्यालय, सरकार ने दी मंजूरी

locationधौलपुरPublished: Aug 03, 2020 11:26:56 am

Submitted by:

Naresh

सरमथुरा. बसई नवाब. जिले में सरमथुरा तथा बसई नवाब में इसी साल से कॉलेज खुलेंगे। इससे दोनों स्थानों पर कई वर्षों से चली आ रही महाविद्यालय खोलने की मांग पूरी हो गई है।

 Government will approve college in Saramathura and Basai Nawab from this session

सरमथुरा व बसई नवाब में इसी सत्र से खुलेगा महाविद्यालय, सरकार ने दी मंजूरी

सरमथुरा व बसई नवाब में इसी सत्र से खुलेगा महाविद्यालय, सरकार ने दी मंजूरी
सरमथुरा. बसई नवाब. जिले में सरमथुरा तथा बसई नवाब में इसी साल से कॉलेज खुलेंगे। इससे दोनों स्थानों पर कई वर्षों से चली आ रही महाविद्यालय खोलने की मांग पूरी हो गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरी झंडी दे दी है। बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के प्रयास के कारण बसई नवाब तथा बसेड़ी विधायक खिलाड़ीलाल बैरवा के प्रयास के कारण सरमथुरा में कॉलेज खुला है। वहीं कस्बे व आसपास के क्षेत्र के युवाओं ने कस्बे में महाविद्यालय खुलने की स्वीकृति पर हर्ष जताया है। बसई नवाब कस्बे से 33 किलोमीटर की दूरी पर महाविद्यालय था। कस्बे व आसपास की छात्र छात्राओं को 12वीं उत्र्तीण करने के बाद धौलपुर के महाविद्यालय में प्रवेश लेना पड़ता था। जिससे आवागमन की समस्या होती थी। गरीब छात्र छात्राओं को तो 12वीं तक ही अध्ययन करना पड़ता था। कस्बे में महाविद्यालय खुलने से लड़कियां स्नातक की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।
कॉलेज खुलने का रास्ता साफ
सरमथुरा क्षेत्र के लोगों की बहु प्रतीक्षित मांग सरमथुरा में महाविद्यालय खोलने का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है। राज्य सरकार ने इसी सत्र से शुरू करने की स्वीकृति जारी कर दी है।
जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा एवं अन्य कांग्रेस नेताओं की मांग को ऊपर पहुंचाने पर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष ही सरमथुरा में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की थी। जिसके फलस्वरूप अब उसकी वित्तीय स्वीकृति जारी कर इसी सत्र से इसे शुरू करने से लोगों में खुशी है।
नहीं जाना पड़ेगा दूर-दराज
गौरतलब है कि क्षेत्र के लोगों को अपने बच्चों को उच्च अध्ययन के लिए अभी तक करौली या धौलपुर भेजना पड़ता था। जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ मानसिक परेशानी भी उठानी पड़ रही थी। लेकिन अब इस महाविद्यालय के खुलने के बाद यहां छात्रों में भी पढऩे के प्रति रुचि जागेगी। मां पिता भी कम खर्चे के कारण बालिकाओं को उच्च अध्ययन करा पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो