scriptतेज हवाओं के साथ काली घटनाओं ने जमकर की बारिश, खिले किसानों के चेहरे, बाजरे की फसल को होगा फायदा | Heavy Rain in Dholpur, Rajasthan Weather Forecast | Patrika News

तेज हवाओं के साथ काली घटनाओं ने जमकर की बारिश, खिले किसानों के चेहरे, बाजरे की फसल को होगा फायदा

locationधौलपुरPublished: Jul 05, 2019 01:29:15 pm

Submitted by:

dinesh

Rajasthan Weather Forecast : तेज हवाओं के साथ आसमान में मेघों की घटाएं छाने लगी एवं अचानक बरसात होने लगी। लोगों को गर्मी से राहत मिली। इस दौरान बारिश का दौर करीब 1 घंटे तक चला…

rain

dark clouds, no rainfall, increase heat, humidity problems, weather update, weather forecast

धौलपुर। शहर में दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम को जमकर बारिश ( rain in rajasthan ) हुई। इससे गर्मी व उमस से राहत मिली, वहीं दिन उमस न परेशान किए हुए था। शाम को शहर में कम तथा मचकुण्ड रोड पर जोरदार बारिश हुई। इससे मचकुण्ड पर घूमने गए पर्यटकों में उत्साह बन गया। कस्बे में शाम तेज बारिश ( monsoon 2019 ) के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिली एवं किसानों के चेहरे खिल उठे।
सुबह से ही पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल था। अचानक शाम को मौसम ( Rajasthan Weather Forecast ) का मिजाज बदला। इस दौरान शुरुआत में तेज हवाओं के साथ आसमान में मेघों की घटाएं छाने लगी एवं अचानक बरसात होने लगी। लोगों को गर्मी से राहत मिली। इस दौरान बारिश का दौर करीब 1 घंटे तक चला। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बरसा में नहाकर आनंद उठाया। इसके उपरांत देर शाम तक छोटी-छोटी बूंदें बरसती रही। वर्षा के कारण तापमान में गिरावट आई।
सहायक कृषि अधिकारी पोपसिंह कुशवाह ने बताया इस बरसात से किसानों को बाजरा की फसल के उगने में फायदा मिलेगा। जो किसान बुवाई करने से वंचित रह गए हैं, वो बुवाई कर सकेंगे।

कस्बा सहित क्षेत्र भर में गुरुवार को मानसून की दूसरी बारिश से कस्बे के मुख्य बाजार तालाब के रूप में तब्दील हो गए। झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। लगातार 5 दिन से पड़ रही गर्मी और उमस ने आमजन को बेहाल कर दिया था लेकिन आसमान से बरसी बारिश ने लोगों को राहत और चैन दिया है। झमाझम हुई बारिश से कस्बे के प्रमुख बाजार तालाब के रूप में तब्दील हो गए नाली और नाले चौक होकर जलभराव के रूप में बदल गए वहीं अगर किसानों की बात की जाए तो मानसून की दूसरी बारिश वरदान साबित होगी।
खरीफ फसल की बुवाई के लिए जिले का काश्तकार मूसलाधार बारिश का इंतजार कर रहा था हालांकि पूर्व में कुछ इलाकों में खरीफ की बुवाई हो चुकी है। लेकिन जिले का अधिकांश भाग जिसमें सैंपऊ का काश्तकार मूसलाधार बारिश के लिए इंतजार कर रहा था देर शाम हुई बारिश से किसानों के मुरझाए हुए चेहरों पर रौनक लौट आई है।
धौलपुर जिले में प्रमुख रूप से बाजरा दलहन तिलहन और मक्का की फसल की जाती है। फसल की बामनी के लिए जिले का काश्तकार अच्छी बारिश के इंतजार में बैठा हुआ था लेकिन आज देर सांय आसमान से बादलों ने घुमेड लेते हुए मूसलाधार बारिश की शुरुआत कर दी। आज सुबह से भारी उमस और गर्मी का माहौल रहा था देर शाम हुई बारिश से आमजन ने राहत की सांस ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो