आगामी 10 दिनों में करीब 1 लाख लोगों को लगाई जाएगी जिले में वैक्सीन

धौलपुर. कोरोना को हराने के लिए जिले में वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन का सिलसिला चल रहा है। इसके अंतर्गत आगामी 10 दिवस में लगभग एक लाख लोगों को वैक्सीनेट किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

By: Naresh

Published: 09 Jun 2021, 07:30 PM IST

आगामी 10 दिनों में करीब 1 लाख लोगों को लगाई जाएगी जिले में वैक्सीन
सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक करवा सकेंगे वैक्सीनेशन
धौलपुर. कोरोना को हराने के लिए जिले में वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन का सिलसिला चल रहा है। इसके अंतर्गत आगामी 10 दिवस में लगभग एक लाख लोगों को वैक्सीनेट किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कलक्टर आवास पर किया गया। जिला कलक्टर ने बताया कि आगामी 10 दिनों में करीब 1 लाख लोगों को वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि बुधवार से जिले में ब्लॉक वार वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीनेशन के लक्ष्य की शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बूथ के विस्तार की योजना बना ली है। उनके मुताबिक बूथ विस्तार के स्थान पर चल रहे लगभग 45 बूथों पर टारगेट बढ़ाकर वैक्सीनेशन कराया जाएगा।
जिले में चल रहे मेगा वैक्सीनेशन के अंतर्गत बुधवार से युवाओं के लिए सुविधाओं का विस्तार करते हुए बूथ और डोज बढ़ाई जाएगी। उन्होंने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों से स्लॉट बुक करवाकर वैक्सीनेशन कराने के संबंध में अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि कोविन साइट पर जाकर स्लॉट पंजीयन करवाया जा सकता है। सभी साइटों पर कोविशिल्ड की डोज के लिए पंजीयन करवाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। प्रति दिन लगभग 45 बूथ पर लगभग 10 हजार वैक्सीन का लक्ष्य रखा गया है। इसे बढ़ाकर अब 10 हजार से अधिक किया जाएगा। इसके लिए सेंटर पर तैयारियों को और भी तेज कर दिया गया है।
पिछले दिनों 5000 से अधिक वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर शुरू हुआ मेगा कैंप अब और भी जोर पकड़ता जा रहा है।

जिले में इन स्थानों पर किया जाएगा वैक्सीनेशन

धौलपुर शहर में 11 साइटों पर कुल 20 टीमें लगाई गई है। जिनमें भार्गव वाटिका, राधाबिहारी गल्र्स स्कूल, गोविंद वाटिका, शास्त्री कॉम्प्लेक्स, आंनद ट्रस्ट 132 केवी के सामने, रिनी हॉस्पिटल बाड़ी रोड, जगदीश मैरिज होम, अरबन पीएचसी सगरपाड़ा, अग्रवाल धर्मशाला, ओंडेला रोड पीएचसी, धौलपुर पंचायत समिति में सभी सेशन कोविशिल्ड के होंगे।
बाड़ी में अग्रवाल धर्मशाला, आयुर्वेदिक अस्पताल बाड़ी, राजकीय गल्र्स स्कूल बाड़ी, परशुराम धर्मशाला, कायस्थपाड़ा यूपीएचसी में वैक्सीनेशन करवा सकते है। राजाखेड़ा में 10, सैंपऊ में 3, बसई नबाब में 2, मनियां में 5 साइट पर टीकाकरण करवा सकते है।
राजाबेटी आयुवेर्दिक हॉस्पिटल, जिला अस्पताल में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाककरण नियमित रूप से किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि धौलपुर शहरी क्षेत्र में लगभग 3 हजार, धौलपुर ग्रामीण क्षेत्र में 2 हजार, राजाखेड़ा में 1500, बसेड़ी ब्लॉक में कुल 1500, बाड़ी में 2 हजार एवं अन्य जगहों सहित कुल 10 हजार लोगों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उन्होंने बताया कि जिले में ब्लॉकबार प्रतिदिन वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाए जाने की योजना बनाई है। युवाओं के साथ वरिष्ठजन और अभिभावक स्पेशल सत्र के जरिए प्रतिदिन लगभग 10 हजार लोगों को वैक्सीनेट किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।
बुधवार से लगभग 45 वैक्सीनेशन सेंटर पर 10 हजार वैक्सीनेशन के लक्ष्य की शुरुआत होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बूथ के विस्तार की योजना बना चुकी है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार तैयारियों में लगे हुए हैं।
उन्होंने सीएमएचओ एवं अन्य चिकित्सा अधिकारियों को वैक्सीनेशन साइट पर छाया पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं शुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक करवा सकेंगे वैक्सीनेशन
उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वैक्सीनेशन करवाया जाएगा। आमजन के लिए गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देशित किया है। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतराम मीणा के मुताबिक बूथ विस्तार के स्थान पर चल रहे सभी बूथों पर टारगेट बढ़ाकर वैक्सीनेशन कराया जाएगा। क्योंकि सेंटर पर प्रतिदिन दोपहर के समय वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी हो जाती है। उस गति को बनाए रखने के लिए इस योजना पर भी विचार किया जा सकता है। जल्द ही जिले सहित ब्लॉकवार इस योजना का लाभ मिलेगा। बैठक में पीएमओ डॉ. समरवीर सिकरवार, आरसीएचओ डॉ. शिवकुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned