scriptविद्यालयों में देरी पहुंचने वालों पर रखें नजर, करें कार्रवाई | Keep an eye on those arriving late to school, take action | Patrika News
धौलपुर

विद्यालयों में देरी पहुंचने वालों पर रखें नजर, करें कार्रवाई

– ग्राम विकास अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने को पाबंद करें

– शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

धौलपुर. शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने जिला परिषद सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। जिले में पेयजल आपूर्ति, चिकित्सा सुविधा, शिक्षा तथा पंचायती राज से जुड़े कार्यों की समीक्षा की।

धौलपुरJun 13, 2024 / 05:51 pm

Naresh

– ग्राम विकास अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने को पाबंद करें

– शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

धौलपुर. शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने जिला परिषद सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। जिले में पेयजल आपूर्ति, चिकित्सा सुविधा, शिक्षा तथा पंचायती राज से जुड़े कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक लाभ की पहुंच सुनिश्चित करें। कार्यों करने की क्षमता और गति बढ़ाए। निर्धारित समय में कार्यों को पूरा करें। कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।
उन्होंने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकारी विद्यालयों में होनहार बच्चों ने परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त किए है। उनका अपने स्तर से प्रचार प्रसार करवाएं ताकि विद्यालयों के नामांकन में सुधार हो। विद्यालयों में नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करवाएं। प्रार्थना सत्रों में महापुरुषों के ध्येय वाक्यों का वाचन करवाएं जिसके कि विद्यार्थियों में नैतिकता का विकास हो सके। विद्यालयों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। शौचालयों कि नियमित साफ सफाई करवाए। विद्यालयों के कुछ कार्मिकों में विलम्ब आने की प्रवृति होती है इसके निवारण के लिए संस्था प्रधान संबंधित को समय पर आने के लिए पाबंद करें। जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें।
जिला परिषद के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिला परिषद से स्वीकृत कार्य समय पर पूर्ण हो निर्धारित समय में कार्य पूर्ण नहीं करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास अधिकारी मौके पर नहीं मिलते, आमजन छोटे छोटे कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसलिए सभी ग्राम विकास अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करें।
अगर कोई ग्राम विकास अधिकारी फील्ड में जाता है तो मूवमेंट रजिस्टर में जाने और आने का समय इंद्राज करे। उन्होंने चिकित्सा व्यवस्था व स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा कर डेंगू मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थान परिसर में पौधारोपण करें। सभी संस्थानो में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप हर घर तक जलापूर्ति सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यकतानुसार टैंकर से पेयजल आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने विभिन्न विभागीय कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत करवाया। पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरड़ा ने भी जानकारी दी। बैठक में बाड़ी विधायक जसवंत गुर्जर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सुदर्शन सिंह तौमर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शीशराम यादव आदि मौजूद थे।

Hindi News/ Dholpur / विद्यालयों में देरी पहुंचने वालों पर रखें नजर, करें कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो