scriptलॉक डाउन , चंबल ने रोकी पलायन की राह | Lock down, Chambal stopped the escape route | Patrika News
धौलपुर

लॉक डाउन , चंबल ने रोकी पलायन की राह

धौलपुर. दिल्ली ने कोरोना के डर से भगाया…यूपी ने भी नहीं रूकाया…और… एमपी ने भी प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया। चार प्रदेशों की सरकार की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर हजारों लोग धौलपुर के चंबल पुल पर डेरा जमाए हुए है। पलायन रोकने के सरकार के तमाम दावे दम तोड़ चुके है। कड़ी धूप में भूखे-प्यासे बैठे हजारों लोग सरकारी व्यवस्थाओं को कोस रहे है। सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय करके लोग धौलपुर तो पहुंच गए है,

धौलपुरApr 01, 2020 / 06:10 pm

Naresh

Lock down, Chambal stopped the escape route

लॉक डाउन , चंबल ने रोकी पलायन की राह


लॉक डाउन , चंबल ने रोकी पलायन की राह
-राजस्थान से मध्य प्रदेश की सीमा पर प्रवेश को एकमात्र सड़क पुल ही रास्ता
-सीमा बांटने वाली नदी में है मगरमच्छ व घडिय़ालों को विचरण
धौलपुर. दिल्ली ने कोरोना के डर से भगाया…यूपी ने भी नहीं रूकाया…और… एमपी ने भी प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया। चार प्रदेशों की सरकार की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर हजारों लोग धौलपुर के चंबल पुल पर डेरा जमाए हुए है। पलायन रोकने के सरकार के तमाम दावे दम तोड़ चुके है। कड़ी धूप में भूखे-प्यासे बैठे हजारों लोग सरकारी व्यवस्थाओं को कोस रहे है। सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय करके लोग धौलपुर तो पहुंच गए है, लेकिन अब आगे की डगर को राजस्थान- मध्य प्रदेश की सीमा तय करने वाली चंबल नदी ने रोक दिया है।हालांकि अब तक का सफर यह लोग राज्यों की सीमाएं सील होने के बाद भी पैदल व रास्ते के वाहनों तय कर चुके है, लेकिन अब चंबल नदी के बहाव क्षेत्र ने इनके कदमों को ठहरा दिया है। हजारों लोग अपने-अपने घर पहुंचने के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार से गुहारें लगा रहे है, लेकिन इसका कोई भी असर अभी तक दोनों प्रदेश के सरकारों की कान पर जूं तक नहीं रैंगा सका है।
हुआ यूं कि देश में लॉक डाउन की सूचना के बाद दिल्ली व हरियाणा क्षेत्र में मजदूरी का कार्य करने वाले लोगों से बड़ी संख्या में अपने-अपने गांवों के लिए पलायन शुरू कर दिया। जैसे-तैसे ये लोग दिल्ली से उत्तर प्रदेश की सीमा में पहुंचे, यहां उत्तर प्रदेश सरकार ने इन्हें बसों व अन्य साधनों से आगरा-मुम्बई हाइवे स्थित राजस्थान-उत्तर प्रदेश की सीमा स्थित धौलपुर जिले तक पहुंचा दिया। इसके बाद सरकार ने सख्ती दिखाते हुए सभी राज्यों की सीमाएं सील करने के आदेश जारी कर दिए। हजारों की संख्या में लोगों को राजस्थान की सीमा में प्रवेश करने से रोक दिया गया। ऐसे में राजस्थान सीमा पर रोक ने इन्हें प्रवेश करने से रोक दिया।
खेतों व गांवों से बना लिए प्रवेश के रास्ते
राजस्थान सीमा में प्रवेश पर रोकने के लिए धौलपुर के जिला प्रशासन नेे बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता तैनात करते हुए पलायन करने वालों के सामने खड़ा कर दिया। लेकिन देर शाम को अंधेरा होने पर इन लोगों ने खेतों व गांवों के रास्ते धौलपुर सीमा में प्रवेश कर लिया। अल सुबह तक यह लोग चंबल पुल पर पहुंच गए और मध्य प्रदेश सीमा में प्रवेश का प्रयास किया, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार के निर्देश पर इन लोगों को प्रवेश करने से रोक दिया गया। मध्य प्रदेश क्षेत्र में प्रवेश के लिए मुरैना प्रशासन से सख्ती बढ़ा दी है।
चंबल नदी ने रोका रास्ता
राजस्थान- मध्य प्रदेश की सीमा के बीच चंबल नदी का बहाव क्षेत्र है। इसके अलावा नदी में मगरमच्छ व घडिय़ालों का भी विचरण रहता है। ऐसे में राजस्थान सीमा से मध्य प्रदेश सीमा में प्रवेश के लिए एकमात्र सड़क पर बने पुल का रास्ता ही है। पुल के रास्ते पर मध्य प्रदेश व राजस्थान की सीमाएं सील होने के कारण हजारों लोग धौलपुर में ही फंसे हुए है।
पुल मार्ग पर जमाया डेरा
पलायन करने वालों ने बड़ी संख्या में पुल के आसपास डेरा जमा लिया है। इन लोगों का कहना है कि जैसे रात को उन्होंने यूपी से राजस्थान की सीमा में प्रवेश किया वैसे ही वे इस बार भी मध्य प्रदेश में प्रवेश कर जाने की आस लगा रहे है। ऐसे में लोग डिवाइडरों के बीच और आसपास के क्षेत्र में जगह-जगह फैल गए है।
समस्या का समाधान ढूंढा जा रहा है। जल्द ही कुछ परिणाम निकल जाएंगा।
राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो