बाजार सजकर तैयार, धनतेरस आज बर्तन कारोबारियों को आस, लाखों का होगा व्यापार

धौलपुर. पंचमहापर्व की शुरूआत शुक्रवार धनतेरस से होगी। हालांकि इस बार रूप चतुर्दशी तथा दीपावली एक ही दिन होने के कारण पंच महापर्व चार दिन में पूरा होगा। धनतेरस पर मान्यता है कि स्टील के बर्तन खरीदने से घरों में सुख-समृद्धि का वास रहता है। बर्तन कारोबारी धनतेरस पर लाखों का कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं।

By: Naresh

Updated: 13 Nov 2020, 09:40 AM IST

बाजार सजकर तैयार, धनतेरस आज बर्तन कारोबारियों को आस, लाखों का होगा व्यापार
धौलपुर. पंचमहापर्व की शुरूआत शुक्रवार धनतेरस से होगी। हालांकि इस बार रूप चतुर्दशी तथा दीपावली एक ही दिन होने के कारण पंच महापर्व चार दिन में पूरा होगा। धनतेरस पर मान्यता है कि स्टील के बर्तन खरीदने से घरों में सुख-समृद्धि का वास रहता है। बर्तन कारोबारी धनतेरस पर लाखों का कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं। हालांकि इस बार कोरोना महामारी के कारण पिछले कई महीनों से व्यापारी दीपावली पर ही आस लगाए हुए हैं। इसके अलावा सोना चांदी के आभूषणों की खरीदारी पर भी लोगों की ज्यादा जोर रहने की उम्मीद है। हालांकि इस बार दोनों ही प्रमुख धातु के भाव ऊंचाइयों पर हैं, फिर भी लोग खरीदारी करेंगे। क्योंकि इस खरीददारी को लोग पैसा निवेश की नजर से भी देख रहे हैं। सर्राफा बाजार गुलजार हो गया है। बस अब ग्राहकों का इंतजार है। आटोमोबाइल सेक्टर में भी काफी बिक्री हो रही है। बाजार में इस बार बर्तनों के साथ ही आधुनिक किचन वेयर की मांग भी बढ़ रही है। धनतेरस का पर्व शुक्रवार को है। पर्व के नजदीक आते ही सर्राफा बाजार भी ग्राहकों के स्वागत के लिए तैयार है। तमाम तरह की आकर्षक सोने-चांदी की निर्मित वस्तुओं पर सर्राफा व्यापारी ग्राहकों को लुभाने का इंतजार कर रहे हैं। ग्राहकों के आने की बाजार में पूरी तरह से तैयारी की जा चुकी है। इस बार बाजार में ग्राहकों की भीड़ आने का अनुमान है। धनतेरस की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

बर्तन कारोबारियों को आस, लाखों का होगा व्यापार
धनतेरस पर शहर का बर्तन बाजार पूरी तरह से तैयार हो गया है। बाजार में विभिन्न वैरायटी के स्टील के बर्तन उपलब्ध हैं। बर्तनों के व्यापारियों ने बताया कि धनतेरस पर बाजार में ग्राहकों की पसंद की हर वैरायटी उपलब्ध है। शुक्रवार को देर रात तक बाजार खुले रहेंगे और लाखों का कारोबार होने की उम्मीद है।
आधुनिक किचन वेयर की मांग बढ़ी
बर्तन खरीदने के स्थान पर ग्राहक आधुनिक किचन वेयर और कुकवेयर खरीदना पसंद कर रहे हैं। रसोई गैस की भविष्य में होने वाली किल्लत को देखते हुए इंडेक्शन चूल्हे की खरीददारी भी गृहणियों को उचित लग रही है। ब्रांडेड कांच के बर्तन बने उपहार देने के लिए पसंद-दिवाली पर इस बार कांच के ब्रांडेड बर्तन गिफ्ट में देने के लिए पहली पसंद बनी हुई है। मिलावटी खाद्य पदार्थ के कारण मिठाई उपहार में देने के बजाए कांच के बर्तन, कप सेट, प्लेट सेट, गिलास सेट आदि वस्तु गिफ्ट भेजी जा रही है।
इलेक्ट्रॉनिक सामान की भी निकली मांग
धनतेरस पर खरीददारी की परंपरा का निर्वाह करने के साथ ही लोग इस मौके पर अपनी जरूरत के इलेक्ट्रॉनिक आइटम की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं। गुरुवार को भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के शोरूमों पर काफी भीड़ नजर आई। शुक्रवार को भीड़ में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। एलईडी टीवी और डबल डोर फ्रीज की मांग ज्यादा हो रही है।
आटोमोबाइल सेक्टर में भी छाई रौनक
दो पहिया वाहनों की जमकर बिक्री हो रही है। धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाने के लिए स्कीम लांच की गई है। दो पहिया वाहनों के शोरुम संचालकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों सुस्ती रहने के बाद अब आटोमोबाइल सेक्टर में वृद्धि
हुई है।
जिलेभर में करीब तीन से पांच हजार दोपहिया वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है। स्कूटी की डिमांड सबसे ज्यादा है। कंपनियों के साथ ही शो रूम संचालकों ने भी विशेष उपहार देने का निर्णय लिया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned