scriptराजस्थान के इस गांव का टुटा “श्राप” सत्रह साल बाद हुई शादी, इस कारण अब तक नहीं होती थी शादियां! | Marriage after 17 years in Rajasthan village Rajghat | Patrika News

राजस्थान के इस गांव का टुटा “श्राप” सत्रह साल बाद हुई शादी, इस कारण अब तक नहीं होती थी शादियां!

locationधौलपुरPublished: May 05, 2018 07:32:03 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान के इस गांव का टुटा “श्राप” सत्रह साल बाद हुआ विवाह, इस कारण अब तक नहीं होती थी शादियां!
 

Uproar in marriage ceremony

शादी की खबर के बाद पहुंची पहली पत्नी

धौलपुर ।

राजस्थान में धौलपुर के एक गांव में 17 साल बाद शहनाई बजी और 17 साल बाद एक बार फिर गांव में ख़ुशी का महौल छा गया। राजस्थान के धौलपुर का एक छोटा सा गांव राजघाट जहां पीने को न पर्याप्त पानी है और न ही बिजली। ऐसे में गांव में 22 साल बाद किसी लड़के की शादी हुई। इतने सालों बाद किसी की शादी होने से पूरे गांव में खुशी का माहौल है. इससे पहले इस गांव में साल 1996 में और 2001 ने किसी लड़के की शादी हुई थी।
READ : राजस्थान में इस तारीख से एक बार फिर होने जा रहा है गुर्जर आंदोलन , इस बार सरकार के सामने रखेंगे ये बड़ी मांग

धौलपुर जिला मुख्यालय से मात्र है 5 किलोमीटर
धौलपुर का ये गांव इतना पिछड़ा है कि यहां मूलभूत सुविधाओं की भारी कमी हैं। इस गांव में ना स्कूल है और ना ही बिजली-पानी सड़कों के नाम पर भी धूल भरे कच्चे रास्ते हैं। ये गांव धौलपुर जिला मुख्यालय से मात्र पांच किलो मीटर दूर है। इस आधुनिक युग में सरकार की किसी भी योजना का लाभ अभी तक इस गांव तक नहीं पहुंचा है।
READ : सीएम राजे के बाद अब कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट करने जा रहे हैं ये काम, आगामी चुनाव में मिल सकता बड़ा फायदा

गरीबी का आलम ऐसा है की घोड़ी भी नहीं चढ़ पाया पवन
इस गांव में मात्र एक हैंडपंप हैं जिससे खारा पानी ही निकलता है। यही वजह है कि कोई व्यक्ति अपनी बेटी की शादी इस गांव में नहीं करना चाहता है। करीब 17 साल बाद इस गांव में पवन नाम के लड़के की शादी हुई है। इस गांव के लोग इतने गरीब हैं कि शादी के दिन भी पवन सिंह घोड़ी नहीं चढ़ पाया। पवन की शादी मध्यप्रदेश के कुसैत गांव से हुई है। गांव से जब बारात निकली तो गांव वालों ने खूब खुशियां मनाई। इस गांव में कुल 40 घर हैं जिनमें करीब 300 लोग ही रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो