मत्था टेक मांगी मनौती, लंगर लगा बांटी प्रसादी

रूंध गुरुद्वारे पर गुरुवार को श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिसमें संगत रूंध एवं बसई सामंता एवं धौलपुर से सभी लोगों द्वारा प्रसादी एवं लंगर का वितरण किया गया। बड़ी संख्या में सिख समाज के लोग उपस्थित रहे।

By: Mahesh Gupta

Published: 03 Jan 2020, 12:06 PM IST

मत्था टेक मांगी मनौती, लंगर लगा बांटी प्रसादी
धौलपुर. रूंध गुरुद्वारे पर गुरुवार को श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिसमें संगत रूंध एवं बसई सामंता एवं धौलपुर से सभी लोगों द्वारा प्रसादी एवं लंगर का वितरण किया गया। बड़ी संख्या में सिख समाज के लोग उपस्थित रहे। इस दौरान लोगों ने संगत कर मत्था टेका और परिवार व देश की खुशहाली की कामना की।
सर्दी से दुबके लोग निकले छतों पर, धूप का उठाया लुत्फ
धौलपुर. शहर में कई दिनों से सर्दी से ठिठुरे लोगों ने गुरुवार को सुबह से ही खुली अच्छी धूप का घरों की छतों व अन्य खुले स्थानों पर बैठ कर लुत्फ उठाया। हालांकि बीच-बीच में कई बार बादलों ने भी अपने आगमन के संकेत दिए लेकिन ठंडी हवा के बीच खुली धूप ने लोगों को निराश नहीं किया। दिन में तो लोगों को धूप ने सर्दी से राहत दी लेकिन सुबह-शाम को गलन पूर्व की भांति बरकरार रही तथा अलाव ही सहारा बने। गत सप्ताह से लुढक़ रहे तापमान में बुधवार से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शहर में गुरुवार को भी तापमान में अपेक्षाकृत अच्छी वृद्धि दर्ज की गई। सुबह के समय आसमान में कोहरा काफी कम था। लेकिन गलन बरकरार थी और तापमान बढऩे से लोग राहत महसूस कर रहे थे। शहर में सुबह करीब 9 बजे से ही धूप खुलने लगी थी तथा कई दिनों से सर्दी के बचाव के लिए धूप की प्रतीक्षा में बैठे लोग व बच्चे गुरुवार को गुरु गोविन्द जयंती का अवकाश होने के चलते पूरे दिन घरों की छतों पर ही धूप का आनन्द लेते रहे। बुजुर्ग भी घरों के बाहर खुले स्थानों पर धूप का सेंक लेते रहे। धूप खुली देख महिलाएं भी कई दिनों से नहीं सूख पा रहे कपड़ों को सुखाने में व्यस्त रही। शहर में धूप देखकर बाजारों में भी चहल-पहल दिखाई दी। करीब दस दिन बाद शुरू हो रहे विवाह आदि शुभ कार्यों के लिए भी लोग खरीदारी के लिए मौसम का मिजाज देख बाजारों में निकले।

Mahesh Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned