scriptNow buy gold from the government till Makar Sankranti, the price is Rs | अब मकर संक्रांति तक सरकार से खरीदिए सोना, कीमत 4786 रुपए प्रतिग्राम | Patrika News

अब मकर संक्रांति तक सरकार से खरीदिए सोना, कीमत 4786 रुपए प्रतिग्राम

- सोमवार से खुला एसजीबी का सब्सक्रिप्शन

- सुरक्षित निवेश का है आसान तरीका

- 2.50 प्रतिशत की सालाना दर से मिलता है निश्चित ब्याज

धौलपुर

Published: January 10, 2022 08:13:59 pm

अब मकर संक्रांति तक सरकार से खरीदिए सोना, कीमत 4786 रुपए प्रतिग्राम

- सोमवार से खुला एसजीबी का सब्सक्रिप्शन

- सुरक्षित निवेश का है आसान तरीका

- 2.50 प्रतिशत की सालाना दर से मिलता है निश्चित ब्याज
 Now buy gold from the government till Makar Sankranti, the price is Rs 4786 per gram
अब मकर संक्रांति तक सरकार से खरीदिए सोना, कीमत 4786 रुपए प्रतिग्राम
धौलपुर. भारत में सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। वहीं, लोग इसे निवेश के एक प्रमुख तरीके के तौर पर भी देखते हैं। किसी भी उथल-पुथल वाली परिस्थिति में सोने के भाव में वृद्धि देखी जाती है। यही वजह है कि सोने को सुरक्षित निवेश माना जाता है। अगर आप केवल निवेश के उद्देश्य से सोना खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए सरकार से सोना खरीदने का बढिय़ा मौका है। सोवेरियन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना की नौवीं सीरीज सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गई है। इस बॉन्ड को अमकर संक्रांन्ति यानि 14 जनवरी 2022 तक सब्सक्राइब किया जा सकता है।
यह है कीमत

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बयान जारी कर बताया है कि इस सीरीज के लिए 4,786 रुपए प्रति एक ग्राम तय किया गया है। केंद्रीय बैंक ने यह भी बताया है कि इस बॉन्ड को ऑनलाइन सब्सक्राइब करने वालों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इसका मतलब है कि अगर आप ऑनलाइन इसे सब्सक्राइब करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको 4,736 रुपए प्रति ग्राम की दर से भुगतान करना होगा।
यह हैं गोल्ड बॉन्ड के फायदे

1. सस्ता: स्वर्णाभूषण की खरीद पर मेकिंग चार्ज और 3 फीसदी की दर से जीएसटी का भुगतान करना होता है। गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर यह खर्च बच जाता है।
2. रखरखाव पर कोई खर्च नहीं: सोने के गहनों की सुरक्षा चिंता का कारण बन जाती है। ऐसे में या तो आप घर में कैमरे या लॉकर लगवाते हैं या फिर बैंक के लॉकर में रखते हैं। इसके एवज में हर साल एक निश्चित रकम देनी पड़ती है। गोल्ड बॉन्ड में यह खर्च भी बच जाता है।
3. ब्याज: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मेच्योरिटी अवधि 8 साल होती है। इस अवधि में निवेश पर 2.50 प्रतिशत की सालाना दर से निश्चित ब्याज मिलता है।

4. सुरक्षा: गोल्ड बॉन्ड को सरकार की ओर से आरबीआई जारी करता है, इसलिए इसकी सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। दूसरी ओर, फिजिकल गोल्ड में शुद्धता को लेकर लोगों को काफी टेंशन रहती है।
ऐसे तय होती है कीमत

एसजीबी की हर सीरीज के लिए कीमतों के निर्धारण का तरीका काफी सरल है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी किए जाने वाले 999 शुद्धता वाले सोने के 3 दिन के बंद भाव के सामान्य औसत के हिसाब से कीमतों का निर्धारण होता है।
कर सकते हैं इतनी खरीददारी

एसजीबी के तहत आप न्यूनतम 1 ग्राम सोने की खरीदारी कर सकते हैं। वहीं, व्यक्तिगत निवेशक और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 4 किलोग्राम सोना खरीद सकते हैं। वहीं ट्रस्ट और इस तरह के अन्य संगठन अधिकतम 20 किलोग्राम सोना खरीद सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.