scriptअब आठ रुपए में आराम से बैठकर भोजन कर सकेंगे लोग, खुलेगी तीन इंदिरा रसोई | Now people will be able to sit and eat comfortably for eight rupees, t | Patrika News

अब आठ रुपए में आराम से बैठकर भोजन कर सकेंगे लोग, खुलेगी तीन इंदिरा रसोई

locationधौलपुरPublished: Aug 05, 2020 12:37:06 pm

Submitted by:

Naresh

धौलपुर. राज्य सरकार की मंशा ‘कोई भूखा ना सोएÓ के अनुरूप घोषित इंदिरा रसोई के माध्यम से अब आम व्यक्ति मात्र आठ रुपए में भरपेट आराम से बैठकर भोजन कर सकेगा। इसके लिए नगरपरिषद की ओर से तीन स्थानों पर रसोई संचालित की जाएगी। इसके लिए परिषद ने कार्यवाही शुरू कर दी है। सबसे बड़ी चुनौती परिषद के लिए जगह का चिह्नीकर

 Now people will be able to sit and eat comfortably for eight rupees, three Indira kitchens will open

अब आठ रुपए में आराम से बैठकर भोजन कर सकेंगे लोग, खुलेगी तीन इंदिरा रसोई

अब आठ रुपए में आराम से बैठकर भोजन कर सकेंगे लोग, खुलेगी तीन इंदिरा रसोई
नगरपरिषद ने जगह चिह्नीकरण करना किया शुरू
स्वयंसेवी संस्थाओं से मांगे आवेदन

धौलपुर. राज्य सरकार की मंशा ‘कोई भूखा ना सोएÓ के अनुरूप घोषित इंदिरा रसोई के माध्यम से अब आम व्यक्ति मात्र आठ रुपए में भरपेट आराम से बैठकर भोजन कर सकेगा। इसके लिए नगरपरिषद की ओर से तीन स्थानों पर रसोई संचालित की जाएगी। इसके लिए परिषद ने कार्यवाही शुरू कर दी है। सबसे बड़ी चुनौती परिषद के लिए जगह का चिह्नीकरण के लिए आ रही है। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं से रसोई संचालन के लिए आवेदन मांगे गए हंै। इसके तहत जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन करने के लिए केवल ८ रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि शेष १२ रुपए राज्य सरकार वहन करेगी। इसमें बिना लाभ व हानि के स्वयंसेवी व भामाशाहों को भी आने का आह्वान किया गया है।
परिषद खरीदेगी आधारभूत सामग्री
राज्य सरकार की जारी गाइड लाइन के तहत करीब पांच लाख रुपए परिषद को सामग्री खरीद के लिए उपलब्ध कराए गए है। इस राशि से रसोई के लिए उपकरण व संसाधन खरीद जाएंगे।

इन जगहों में से करना होगा चयन
राज्य सरकार ने परिषदों को रसोई में आने वालों को सम्मानपूर्वक भोजन कराने के आदेश जारी किए हैं। इसके लिए ऐसे स्थानों का चयन किया जाएगा, जहां ज्यादा गरीबों को घनत्व अधिक हो, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, अस्पताल, मजदूर चौखटी, विभिन्न मण्डियां, कच्ची बस्तियां, आश्रय स्थल, ऐसे व्यवसायिक केन्द्र, जहां पर शहरी गरीब तबका आदि कार्यरात हो।
इनका कहना है

जिला मुख्यालय पर परिषद क्षेत्र में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से संस्था का चयन किया जाएगा। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। इससे जरूरतमंद लोगों को केवल आठ रुपए में भरपेट भोजन कराया जाएगा।
सौरभ जिंदल, आयुक्त, नगरपरिषद, धौलपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो