scriptOn Mohini Ekadashi 12, the special position of the planets is forming | मोहिनी एकादशी 12 को, ग्रहों की विशेष स्थिति से बन रहा राजयोग के समान योग | Patrika News

मोहिनी एकादशी 12 को, ग्रहों की विशेष स्थिति से बन रहा राजयोग के समान योग

- मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी का अवतार लेकर देवताओं को कराया था अमृत पान

- वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है मोहिनी एकादशी

धौलपुर. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी कहा जाता है। मोहिनी एकादशी इस बार 12 मई को मनाई जाएगी। ज्योतिषियों की मानें तो मोहिनी एकादशी इस बार विशेष संयोग में मनाई जाएगी।

धौलपुर

Published: May 07, 2022 04:59:39 pm

मोहिनी एकादशी 12 को, ग्रहों की विशेष स्थिति से बन रहा राजयोग के समान योग

- मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी का अवतार लेकर देवताओं को कराया था अमृत पान
On Mohini Ekadashi 12, the special position of the planets is forming a yoga similar to Raja Yoga.
मोहिनी एकादशी 12 को, ग्रहों की विशेष स्थिति से बन रहा राजयोग के समान योग
- वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है मोहिनी एकादशी

धौलपुर. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी कहा जाता है। मोहिनी एकादशी इस बार 12 मई को मनाई जाएगी। ज्योतिषियों की मानें तो मोहिनी एकादशी इस बार विशेष संयोग में मनाई जाएगी। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी का अवतार लेकर देवताओं को अमृत पान कराया था। ऐसी भी मान्यताएं हैं कि देवासुर संग्राम का अंत भी इसी दिन हुआ था।ग्रहों का महासंयोगज्योतिष गणना के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेगा। जबकि शनि कुंभ और गुरु मीन राशि में विराजमान रहेंगे। दो बड़े ग्रह भी स्वराशि में रहेंगे। ग्रहों की विशेष स्थिति से राजयोग के समान योग का निर्माण हो रहा है। दूसरा, मोहिनी एकादशी गुरुवार को मनाई जाएगी जो कि भगवान विष्णु का प्रिय दिन है।मोहिनी एकादशी का शुभ मुहूर्तएकादशी तिथि बुधवार, 11 मई 2022 को शाम 7 बजकर 31 मिनट से प्रारंभ होकर गुरुवार, 12 मई 2022 को शाम 6 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। इस दौरान आप किसी भी शुभ पहर में भगवान विष्णु या उनके अवतारों की पूजा कर सकते हैं। पूजन विधिएकादशी व्रत के व्रत में भगवान विष्णु या उनके अवतार की पूजा का विधान है। इस दिन प्रात:काल उठकर स्नान करने के बाद पहले सूर्य को अघ्र्य दें। इसके बाद भगवान विष्णु की आराधना करें। उनको पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें। फल भी अर्पित कर सकते हैं। इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें और उनके मंत्रों का जप करें। इस दिन अगर पूर्ण रूप से जलीय आहार लिया जाए या फिर फलाहार लिया जाए तो इसके श्रेष्ठ परिणाम मिल सकते हैं। अगले दिन प्रात: एक वेला का भोजन या अन्न किसी जरूरतमंद को दान करें। इस दिन मन को ईश्वर में लगाएं, क्रोध न करें, असत्य न बोलें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सकौन हैं सोनिया गांधी के PA पीपी माधवन, जिन पर लगा रेप का आरोप?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.