ऑनलाइन सत्र से प्रतियोगी परीक्षाओं की होगी मुफ्त तैयारी

धौलपुर. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में आरंभ ‘ज्ञानसुधा कार्यक्रम’ के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन लाइव सत्र शुरू कराए जा रहे हैं।

By: Naresh

Updated: 15 Jun 2021, 04:35 PM IST

ऑनलाइन सत्र से प्रतियोगी परीक्षाओं की होगी मुफ्त तैयारी

कॉलेज शिक्षा की एक ओर शुरुआत

धौलपुर. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में आरंभ ‘ज्ञानसुधा कार्यक्रम’ के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन लाइव सत्र शुरू कराए जा रहे हैं। इन ऑनलाइन लाइव कक्षाओं में अखिल भारतीय सेवाओं, राज्य प्रशासनिक सेवा, कॉलेज शिक्षा सेवा परीक्षा, अध्यापक भर्ती परीक्षा, बैंकिंग सेवा, तथा अनेक अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। इन कक्षाओं का लाभ कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अन्य युवा भी ले सकेंगे।
यूं आया विचार
कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना के कारण शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के सामने पढ़ाई में व्यवधान पैदा हुआ। उसने मन में एक चिंता खडी कर दी थी। यही बात ध्यान में आती थी कि विभाग स्तर पर इनकी क्या मदद की जा सकती है। तब एक ऐसा ऑनलाइन कार्यक्रम आरम्भ करने का विचार आया, जिसके माध्यम से सभी को घर बैठे ही अपनी पढ़ाई एवं परीक्षाओं की तैयारी जारी रखने का अवसर दिया जा सके। इसी विचार के आधार पर विभाग स्तर पर ज्ञानसुधा कार्यक्रम को आरम्भ किया गया। इसके लिए विभाग द्वारा यूट्यूब पर ज्ञानसुधा नाम से एक चैनल आरम्भ किया है।

आवश्यकता होगी पूरी
आयुक्त ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए कॉलेज शिक्षा से ही अनेक विषय विशेषज्ञ स्वैच्छिक आधार पर आगे आए। उन्होंने अपनी विशेषज्ञता के अनुरुप अपने व्याख्यान रिकार्ड करके हमें सौंपा। जिनको हमने आुयक्तालय के ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर अपलोड करवाया है। वहां से लाभार्थी हन व्याख्यानों के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। यह कार्य यथावत जारी है। इस ज्ञानसुधा चैनल पर वर्तमान में 19 हजार से अधिक सब्सक्राइबर जुड़े है। अभी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं भविष्य में होगी। इस कारण आवश्यकता एंव युवाओं की मांग को ध्यान में रखते हुए विभाग अब ऑनलाइन लाइव सेशंस भी आयोजित करवाने जा रहा है। इन ऑनलाइन लाइव सेशंस में विशेषज्ञों के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, परीक्षाओं के लिए टिप्स, मोटीवेशन, साक्षात्कार की तैयारी, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, विषय विशेष, समसामयिकी, पैनल डिस्कसन, कैरियर गाइडेंस, परीक्षा विशेष केन्द्रित सत्र करवाए जाएंगे।
पंजीयन जरूरी

राजकीय महाविद्यालय, धौलपुर प्राचार्य डॉ. एस.के. जैन ने बताया कि कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को पंजीयन करना अनिवार्य है। इसके लिए गूगल पर लिंक उपलब्ध कराया गया है। यह कार्यक्रम पूर्णत: नि:शुल्क है। इसमें पंजीयन से लेकर कक्षाओं में जुडऩे तक के लिए कोई शुल्क नहीं है।

मिल रहा है रेस्पांस

विश्वविद्यालयी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञानदूत कार्यक्रम में आरम्भ ऑनलाइन लाइव कक्षाओं को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसकी तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायता के लिए ज्ञानसुधा कार्यक्रम में भी ऑनलाइन लाइव सेशंस की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा, प्राफेशनल्स एंव शिक्षाविदों को सत्रों में आमंत्रित किया जाएगा। इसके तहत सप्ताह में केवल 2 दिन बुधवार एवं शनिवार को दोहपर 3.30 बजे से शाम 5 बजे तक 40745 मिनिट्स के 2 सत्र आयोजित होंगे। इन सत्रों को आयोजित करवाने का प्रारंम्भिक चरण में बुधवार कार्यक्रम का दायित्व राजकीय महाविद्यालय बूंदी एंव शनिवार का दायित्व राजकीय महाविद्यालय चित्तौडगढ़ को दिया गया है। इन कार्यक्रमों को ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से सीधा प्रसारित किया जाएगा।
संदेश नायक, आयुक्त, कॉलेश शिक्षा विभाग, जयपुर।
इस कार्यक्रम के राज्य प्रभारी डॉ विनोद कुमार भारद्वाज ने बताया कि इस ज्ञानसुधा कार्यक्रम के अंतर्गत ऑनलाइन लाइव सैषन्स के शैड्यूल में 16 जून से पहला सत्र आरंभ हो रहा है, जिसमें 16 जून को पहले सत्र में कॉलेज षिखा आयुक्त श्री संदेष नायक ‘‘प्रतियोगी परीक्षा:तैयारी प्रबंधन’’ विषय पर तथा दूसरे सत्र में आयोजना विभाग राजस्थान के शासन सचिव श्री नवीन जैन ‘‘मोटीवेषन और सफलता’’ विषय पर अपनी बात रखेंगे। इसी प्रकार दिंनाक 19 जून को आयोजित हो रहे सत्रों में पहले सत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डा. समित शर्मा एंव दूसरे सत्र में नेषनल कैरियर काउन्सलर डा. चन्द्र षेखर श्रीमाली युवाओं को सम्बोधित करेंगे। इसी प्रकार 30 जून तक के सैषन्स निर्धारित किये जा युके हैं। यह कार्यक्रम पूरे सत्र पर्यन्त चलेगा।

आयुक्तालय कॉलेज षिक्षा जयपुर में नवाचार एंव कौषल विकास प्रकोष्ठ को इस कार्यक्रम का नोडल बनाया गया है, तथा विभाग स्तर पर इसके लिये एक समिति भी गठित की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned