पैरामीटर तय करेगा स्वच्छता की रैंकिंग

पैरामीटर तय करेगा स्वच्छता की रैंकिंग
delhi team in dholpur

narendra singh | Publish: Feb, 04 2017 01:08:00 PM (IST) Dholpur, Rajasthan, India

शहर स्वच्छता की दृष्टि से कौनसे पायदान है और लोगों में गंदगी के प्रति लोगों में सहभागिता या जागरूकता है या नहीं, इसी पैरामीटर के आधार पर अब शहर की रैंकिंग तय होगी। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१७ में देश के ५०० शहरों में धौलपुर शहर का भी सर्वे शामिल है। स्वच्छता में धौलपुर को कौनसी रैंकिंग मिलती है और लोगों

शहर स्वच्छता की दृष्टि से कौनसे पायदान है और लोगों में गंदगी के प्रति लोगों में सहभागिता या जागरूकता है या नहीं, इसी पैरामीटर के आधार पर अब शहर की रैंकिंग तय होगी। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१७ में देश के ५०० शहरों में धौलपुर शहर का भी सर्वे शामिल है। स्वच्छता में धौलपुर को कौनसी रैंकिंग मिलती है और लोगों में कितनी जागरूकता है, यह रिपोर्ट आने पर ही पता चलेगा। 


इसी बात को लेकर शुक्रवार को दिल्ली से क्यूसीआईटी की टीम आई और उसने नगर परिषद आयुक्त से शहर स्वच्छता की जानकारी ली। टीम ने परिषद  कार्यालय में बैठकर डॉक्यूमेन्ट्ररी सर्वेक्षण किया। इसके लिए शहर में अलग-अलग टीमें जाकर जानकारी जुटा रही हैं।


सफाई के प्रति मानसिकता

नगर परिषद आयुक्त शशीकांत शर्मा ने बताया कि शहर में लोगों  को सफाई के प्रति जागरूक करना और उनकी सहभागिता ही मुख्य उद्देश्य है। लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना, पॉलीथीन का उपयोग नहीं करना, कचरे को डस्टबिन में डालना, डोर टू डोर सफाई करना आदि सर्वेक्षण में शामिल हैं।


होगी रिपोर्ट तैयार

दिल्ली से आई स्वच्छता की टीम ने बताया कि तीन तरह के सर्वे के आधार पर शहरों को रैकिंग दी जाएगी।ऑफिसिएल डॉक्यूमेन्ट्ररी, सिटीजन फीडबैक और डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन सर्वक्षण किया जा रहा है। सर्वेक्षण में कुछ ऐसे भी बिन्दु शामिल हैं, जो धौलपुर में नहीं हैं। कचरा संग्रहण के लिए समुचित जगह, कचरा डिस्पोजल और उसकी प्रोसेसिंग नहीं होना शामिल हैं। इसकी धौलपुर में अभी व्यवस्थाएं नहीं हैं। हालांकि कार्मिकों को डोर टू डोर भेजकर कचरा उठवाया जा रहा है। 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned