आंधी-तूफान में बिजली गुल होने पर आईसीयू में भर्ती मरीजों को नहीं आएगी परेशानी

बाड़ी. जिले के बाड़ी सामान्य चिकित्सालय के कोविड आईसीयू वार्ड के नर्सिंग प्रभारी ने एक ऐसा प्रयोग इजाद किया है, जिसमें यदि बिजली चली जायए और आंधी तुफान के चलते सिस्टम बाधित हो जाए तो भी वार्ड में भर्ती मरीजों की जान को बचाया जा सकता ह। उन्होंने एक ऐसी देशी जुगाड़ बनाया है

By: Naresh

Published: 17 May 2021, 05:50 PM IST

आंधी-तूफान में बिजली गुल होने पर आईसीयू में भर्ती मरीजों को नहीं आएगी परेशानी
-मशीनों से ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने पर देशी जुगाड़ से चलाया जा सकता है काम
-एक सिलेंडर से पांच मरीजों की बचाई जा सकती है जान
बाड़ी. जिले के बाड़ी सामान्य चिकित्सालय के कोविड आईसीयू वार्ड के नर्सिंग प्रभारी ने एक ऐसा प्रयोग इजाद किया है, जिसमें यदि बिजली चली जायए और आंधी तुफान के चलते सिस्टम बाधित हो जाए तो भी वार्ड में भर्ती मरीजों की जान को बचाया जा सकता ह। उन्होंने एक ऐसी देशी जुगाड़ बनाया है, जिसमें एक ऑक्सीजन सिलेंडर से 5 मरीजों को निर्बाध प्राण वायु की सप्लाई दी जा सकती है। जिसमें किसी प्रकार की कोई मशीनरी की जरूरत नहीं है। वार्ड प्रभारी ने इसे देसी जुगाड़ नाम दिया है।
कोविड आईसीयू वार्ड के प्रभारी पवन राघव का कहना है कि सुनने में लगातार आ रहा है कि बिजली जाने पर ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हुई और इतने मरीजों की मौत हो गइ। ऐसे में में भी कोविड वार्ड में तैनात हूं, जहां लगातार गंभीर और सामान्य मरीजों का उपचार किया जा रहा है। ऐसे में मन में आया की यदि आधी-तुफान से या अन्य किसी कारण से अस्पताल की बिजली चली जाए या ऑक्सीजन सप्लाई देने वाला सिस्टम बाधित हो जाए तो ऐसे समय ऑक्सीजन पर चल रहे। मरीजों को कैसे बचाया जा सकता है। जिसको लेकर काफी उधेड़बुन करने पर और वार्ड के अन्य संदीप, मंगल और अन्य साथियों के सहयोग से एक देशी तरीका ईजाद किया है।। जिसमें ऑक्सीजन देने के लिए किसी भी मशीनरी या सिस्टम की कोई आवश्यता नहीं है। इसमें खास बात यह है कि एक सिलेंडर से पांच लोगों की जान को बचाया जा सकता है। देशी जुगाड़ में एक ऑक्सीजन सिलेंडर से पांच लोगों को ऑक्सीजन सप्लाई देने के लिए रेग्युलेटर से सप्लाई को पानी युक्त प्लास्टिक की बोतल में लिया जाता है। वहां से नोजल पाइप द्वारा पांच मरीजों को यह सप्लाई आराम से दी जा सकती है। ऐसे में यदि आंधी तूफान आता है और बिजली जाती है और कंसंट्रेटर या मशीन काम नहीं करती तो इस जुगाड़ से काम चलाया जा सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned