scriptपुलिस गिरफ्त में अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह, करीब 30 लाख रूपए का सामान बरामद | Police arrested inter-state thief gang, recovered goods worth about 30 | Patrika News

पुलिस गिरफ्त में अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह, करीब 30 लाख रूपए का सामान बरामद

locationधौलपुरPublished: Jun 04, 2020 04:03:09 pm

Submitted by:

Naresh

धौलपुर. जिला पुलिस ने अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गिरोह सदस्यों की ओर से धौलपुर जिले के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गिरोह बनाकर लूट, डकैती, नकबजनी व वाहन चोर की वारदातों का अंजाम दिया जाता है।

Police arrested inter-state thief gang, recovered goods worth about 30 lakhs

पुलिस गिरफ्त में अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह, करीब 30 लाख रूपए का सामान बरामद

पुलिस गिरफ्त में अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह, करीब 30 लाख रूपए का सामान बरामद
– लूट, डकैती, नकबजनी व वाहन चोर की वारदात करने वाले गिरोह 6 सदस्य गिरफ्तार
– धौलपुर जिले व उत्तर प्रदेश की 11 वारदातों का खुलासा व अन्य वारदातों के खुलने की संभावना
धौलपुर. जिला पुलिस ने अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गिरोह सदस्यों की ओर से धौलपुर जिले के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गिरोह बनाकर लूट, डकैती, नकबजनी व वाहन चोर की वारदातों का अंजाम दिया जाता है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ के बाद 11 वारदातों का खुलासा किया है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही पर करीब तीस लाख रूपए का माल भी बरामद किया है। पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के अन्य वारदातों में शामिल होने की संभावना जताते हुए पूछताछ शुरू कर दी है।
ऐसे आए पकड़ में
जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि सैपऊ क्षेत्र में गत 19-20 मई की दरम्यानी रात सैपऊ कस्बे में एक सुनार के घर में खिड़की काटकर प्रवेश कर वारदात को अंजाम दिया, जिसमें लगभग 7-8 लाख रूपये के गहने व सामान चोरी की वारदात हुई। इसी बीच कंचनपुर थाना इलाके के गांव कुहावनी में एक घर में चोरी का प्रयास हुआ, जिसे लेकर ग्रामीणों ने कुछ आरोपितों को नामजद करते हुए थाने पर मामला दर्ज कराया। बढ़ती चोरी की वारदातों को लेकर सैपऊ सीओ विजय सिंह, सैपऊ थाना प्रभारी अनूप सिंह व कंचनपुर थाना प्रभारी बालकृष्ण के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया। कंचनपुर थाने पर दर्ज मामले के नामजद आरोपितों को पकडऩे के पुलिस ने प्रयास शुरू कर दिए। इस दौरान सैपऊ में चोरी के पीडि़त ने पूछताछ में एक युवक के दुकान पर आकर समरर्सिबल खरीददारी के दौरान गोदाम में अंदर तक रैंकी करने की जानकारी मिली। पुलिस ने सैपऊ व कंचनपुर क्षेत्र में चोरी केएक ही आरोपितों का होना सामने आया। इसके बाद पुलिस चोर गिरोह पकडऩे के लिए योजना की और एक-एक करके गिरोह के छह जनों गिरफ्तार कर लिया। जबकि अन्य को पकडऩे के प्रयास जारी है।
पुलिस गिरफ्त में गिरोह सदस्य
पुलिस ने लूट, डकैती, नकबजनी व वाहन चोर गिरोह के लोकेश गुर्जर पुत्र भगवान सिंह निवासी गजपुरा थाना बाड़ी सदर, वीरो गुर्जर पुत्र रमुजी निवासी गजपुरा थाना बाडी सदर, समुन्दर गुर्जर पुत्र रमुजी निवासी गजपुरा थाना बाडी सदर ्र, राजेश गुर्जर पुत्र रमेश निवासी फागने का पुरा थाना बाड़ी सदर, नरसी गुर्जर पुत्र रामसहाय निवासी सिगरावली थाना गढी बाजना जिला भरतपुर, कल्ला गुर्जर पुत्र बीरबल निवासी तकीपुर थाना कंचनपुर को गिरफ्तार किया गया है।

ये स्वीकारी वारदातें
पुलिस गिरफ्त में आए चोर गिरोह की ओर से उत्तर प्रदेश व धौलपुर जिले में 11 चोरी की वारदातें करना स्वीकारा है। इसमें गत 19-20 मई की रात सैपऊ कस्बे में एक सुनार के घर करीब 7-8 लाख रूपए के गहने व सामान, गत 26 जनवरी को सैंपऊ थाना अंतर्गत डीएम भट्टा कुम्हेरी से एक ट्रैक्टर, ग्राम मलहेला थाना सैंपऊ से एक मोटरसाईकिल, ग्राम कुहावनी में धर्मसिंह मीना के घर में घुसकर सोने चांदी के जेवरात व नकदी, ग्राम तुर्कपुरा थाना बाड़ी सदर ने घर में घुसकर सोने चांदी के जेवरात व अन्य सामान, बसेडी कस्बे में खिड़की काटकर मकान में प्रवेश कर सोने चांदी के आभूषण व अन्य सामान, उत्तर प्रदेश के जिला आगरा के जगनेर कस्बे में श्यामजी धर्म कांटें पर डकैती डाली, बसई जगनेर थाना इलाके में एक साथ चार घरों में चोरी की वारदातों को अंजाम दिया व एक मोटरसाईकिल चोरी करना स्वीकार किया है।
ये रहा वारदात का तरीका
गिरफ्त में आए चोर गिरोह में लगभग 10 से 15 सदस्य हैं, जो घटना कारित करने में बाइक काम में लेते हैं व साथ में हथियार रखते हैं, इनसे एक कटर मिला है, जिससे ताला या खिड़की काटकर ये मकान में प्रवेश करते है व वारदात को अंजाम देते हैं। वारदात करते समय यदि घर का कोई सदस्य जाग जाने पर उसको हथियार दिखाकर डरा देते हैं। जब गिरोह के सदस्य अंदर मकान में वारदात को अंजाम दे रहे होते हैं तो एक सदस्य बाहर खड़ा रहकर निगरानी करता है। उक्त बदमाश इतने शातिर हैं कि घटनास्थल पर मोबाइल साथ में नहीं ले जाते हैं।
तीस लाख का माल बरामद
पुलिस की गिरफ्त में आए गिरोह की निशानदेही पर पुलिस ने करीब तीस लाख रूपए का माल बरामद किया है। इसमें पुलिस ने चोरी का टैक्ट्रर, बाइकें व सोने चांदी के आभूषण बरामद किए गए है।
वाइट पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो