डांग को डकैत मुक्त करने की तैयारी

धौलपुर. चंबल के बीहडों का बागी और बंदूक से नाता बहुत पुराना है। राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा का विभाजन करती चंबल में डकैतों की कहानियां छुपी हुई है।

By: Naresh

Published: 05 May 2020, 06:52 PM IST

डांग को डकैत मुक्त करने की तैयारी
-सक्रिय डकैतों की इनामी राशि में बढोत्तरी
-ग्रामीणों का मिल रहा पुलिस को समर्थन
धौलपुर. चंबल के बीहडों का बागी और बंदूक से नाता बहुत पुराना है। राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा का विभाजन करती चंबल में डकैतों की कहानियां छुपी हुई है। चंबल बीहड़ के हर चप्पे-चप्पे से वाकिफ डकैत पुलिस की घेराबंदी को चकमा देने में कामयाब होते रहे है। लेकिन पुलिस का बीहड़ पर चक्रव्यूह अब यहां असर दिखाने लगा है। पुलिस ने कुछ माह में डांग क्षेत्र से करीब तीन दर्जन से अधिक डकैतों को दबोच लिया है। डकैतों की गिरफ्त में आने पर डांग की स्थिति साफ हो गई है कि स्थानीय लोग अपराध और भय मुक्त जीवन जीना चाहते है। डांग में लोगों से मिले सहयोग और पुलिस उच्चाधिकारियों की गंभीरता से परिणाम सार्थक निकल रहे है। पुलिस मुख्यालय की ओर से डांग को डकैत मुक्त कराने के मद्देनजर यहां सक्रिय डकैतों की इनामी राशि में भी बड़ा इजाफा कर दिया है।
उल्लेखनीय है कि जिला पुलिस ने डांग क्षेत्र में अभियान चलाते हुए कुख्यात डकैत 50 हजार के इनामी पप्पू गुर्जर व 45 हजार के इनामी भारत गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा पुलिस ने 5 से 25 हजार तक के इनामी दो दर्जन से अधिक डकैतों को भी पकडऩे में सफलता हासिल कर ली है। यहां चल रहे अभियान में गति बनाए रखने के लिए भी पुलिस मुख्यालय से डकैतों की इनामी राशि में इजाफा कर दिया है। डकैतों की अपराधिक गतिविधियों को देखते हुए पुलिस की ओर से 5 से 25 हजार रूपए तक की इनाम और बढ़ा दी है।
किस अपराधी पर कितना इनाम
अप्रेल माह में धौलपुर जिले में इनामी अपराधियों की सूची में डकैत रामविलास गुर्जर पर 40 हजार रूपए का इनाम रखा गया है, जिसमें 5 हजार रूपए जिला पुलिस अधीक्षक धौलपुर, 10 हजार भरतपुर रेंज आईजी और 25 हजार रूपए एडीजी सीआईडी अपराध शाखा जयपुर की ओर से दिया जाना तय किया गया है। इसी क्रम में डकैत केशव गुर्जर पर 60 हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है, 45 हजार राजस्थान पुलिस एवं 15 हजार रूपए उत्तर प्रदेश के आगरा पुलिस अधीक्षक की ओर से दिया जाएंगा। जबकि बैजू उर्फ बैजनाथ गुर्जर पर 65 हजार रूपए, डकैत रघुराज गुर्जर पर 35 हजार रूपए, डकैत धर्मेन्द्र गुर्जर उर्फ लोकेन्द्र उर्फ लुक्का पर 35 हजार रूपए, डकैत गब्बर ङ्क्षसह गुर्जर पर 15 हजार, मेम्बर सिंह पर 15 हजार, लटूरी उर्फ लाल सिंह पर 15 हजार, श्रीराम गुर्जर पर 15 हजार, भारत सिंह ठाकुर पर 16 हजार एवं बैजनाथ पर 11 हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है। इसके अलावा दो दर्जन से अधिक अपराधियों पर पांच हजार से 5 सौ रूपए तक का इनाम घोषित किया गया है।
डांग में मिल रहा पुलिस को समर्थन
डकैतों की डांग क्षेत्र के ग्रामीणों का अब पुलिस को समर्थन भी मिलता नजर आ रहा है। जिन ग्रामीणों की ओर से डकैतों को सभी प्रकार की रहने, खाने, सोने जैसी सभी सुविधाओं उपलब्ध कराई जाती है। उन्हें पुलिस ने चिन्हित कर लिया और सहयोग मांगा है, जिसके परिणाम सार्थक आ रहे है। स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से बाहरी क्षेत्र में अपराध करने के बाद ड डांग इलाके में छुपने वाले डकैतों की सूचनाएं भी पुलिस को मिल रही है। हाल में पुलिस ने मध्य प्रदेश पुलिस के इनामी डकैतों को धौलपुर के डांग क्षेत्र में पकड़े जाने में सफलता हासिल की है।

डांग में चलाए जा रहे तलाशी अभियान में डकैतों के गिरफ्त में आने के बाद पुलिस टीम का मनोबल बढ़ा है। पुलिस की सक्रियता के चलते ग्रामीणों का भी सहयोग मिल रहा है। जल्द ही डांग को डकैत मुक्त कर दिया जाएंगा।
मृदुल कच्छावा, जिला पुलिस अधीक्षक, धौलपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned