script

पट्टा पत्रावलियों पर पटवारियों के हस्ताक्षरों का जताया विरोध

locationधौलपुरPublished: Aug 20, 2019 02:32:02 pm

Submitted by:

Mahesh gupta

महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में पट्टा पत्रावली पर वीएलओ संघ की ओर से पटवारियों द्वारा हस्ताक्षर करने पर ही पट्टा जारी करने का राजस्थान पटवार संघ ने विरोध जताते हुए जिला कलक् टर को ज्ञापन सौंपा है।

protests-against-patwaris-signatures-on-lease-documents

पट्टा पत्रावलियों पर पटवारियों के हस्ताक्षरों का जताया विरोध

धौलपुर. महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में पट्टा पत्रावली पर वीएलओ संघ की ओर से पटवारियों द्वारा हस्ताक्षर करने पर ही पट्टा जारी करने का राजस्थान पटवार संघ ने विरोध जताते हुए जिला कलक् टर को ज्ञापन सौंपा है।
जिलाध्यक्ष यदुवीर सिंह ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी संघ की ओर से पटवारी हस्ताक्षर नहीं होने पर पट्टा जारी करने में असमर्थता जाहिर की गई है। जबकि पंचायतराज आयोग के आदेश में कहा गया है कि ग्राम पंचायत को राजस्व ग्राम आबादी भूमि की सीमाओं का ज्ञान नहीं होने की स्थिति में पंचायत के जनप्रतिनिधि तथा कार्मिकों की उपस्थिति में पटवारियों द्वारा सीमाज्ञान करवाया जाएगा। इस आदेश के तहत गतवार लगे शिविरों में ग्राम पंचायत के राजस्व गांवों में पटवारियों द्वारा आबादी भूमि का सीमाज्ञान करवाया गया था। इस बार भी आवश्यकता होने पर सीमाज्ञान करवाया जाएगा। पट्टा पत्रावली का पर पटवारी के हस्ताक्षर का ना तो कोई प्रावधान है और न ही भविष्य में किए जाएंगे।
उन्होने यह भी कहा कि राजस्व ग्राम की आबादी भूमि का रिकॉर्ड तथा मौके के सीमा चिन्हों को सुरक्षित रखा जाए, जिससे बार-बार सीमाज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो