scriptराजस्थान : बारिश के पानी की आवक से ‘खतरे’ के निशान के करीब चंबल, प्रशासन ने गांवों में जारी किया अलर्ट | Rajasthan's Chambal River Overflow, Alert in Villages | Patrika News

राजस्थान : बारिश के पानी की आवक से ‘खतरे’ के निशान के करीब चंबल, प्रशासन ने गांवों में जारी किया अलर्ट

locationधौलपुरPublished: Aug 11, 2019 05:25:43 pm

Submitted by:

rohit sharma

Chambal River Status : राजस्थान में Monsoon 2019 मेहरबान है। प्रदेश के हाडौती क्षेत्र में लगातार बारिश ( Current Rain in Rajasthan ) हो रही है। लगातार हो रही बारिश का असर Chambal River में देखने को मिला है। बारिश के पानी की आवक से Dholpur से निकल रही चंबल नदी का गेज फिर बढऩे ( Chambal River Overflow ) लगा है। इसके चलते प्रशासन ने समीपवर्ती गांवों में पटवारियों को भेजकर Alert जारी करवाया है।

Chambal Overflow

Chambal Overflow

धौलपुर। राजस्थान में मानसून ( monsoon 2019 ) मेहरबान है। प्रदेश के हाडौती क्षेत्र में लगातार बारिश ( rain in Rajasthan ) हो रही है। लगातार हो रही बारिश का असर चंबल नदी ( Chambal River ) में देखने को मिला है।
बारिश के पानी की आवक से धौलपुर से निकल रही चंबल नदी का गेज फिर बढऩे ( chambal river overflow ) लगा है। इसके चलते प्रशासन ने समीपवर्ती गांवों में पटवारियों को भेजकर अलर्ट ( Alert in Village ) जारी करवाया है।
वहीं, सिंचाई विभाग के अधिकारी भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुरेश मीणा ने बताया कि चंबल का गेज 128 मीटर पर पहुंच गया है। बता दें कि चंबल के खतरे का निशान 129.70 मीटर पर है।
सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि गांवों में अलर्ट जारी है। स्थिति पर पूरी निगाह रखे हुए हैं। इधर, धौलपुर तहसीलदार चिंरजीलाल शर्मा ने शाम को चंबल नदी सहित आस पास के गांवों का दौरा किया। शर्मा ने बताया कि पटवारियों को समीपवर्ती गांवों में लोगों से चम्बल नदी के नजदीक नहीं आने तथा पानी आने पर तुरंत प्रशासन का सूचना देने के निर्देश दिए हैं।
गौरतलब है कि हाडौती क्षेत्र में बारिश के बाद तथा बीच में बारिश होने के कारण चंबल के गेज में बढ़ोतरी होती है। रविवार को अधिकतम गेज नापा गया। वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) ने राजस्थान के एक दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ( Heavy rain warning in rajasthan ) दी है। प्रदेश में 24 घंटे का अलर्ट जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो