scriptरंग लाई पत्रिका की मुहिम, तीर्थराज मचकुंड सरोवर में पहुंचा पानी | Rang Lai magazine campaign, water reached Teerthraj Machkund Sarovar | Patrika News

रंग लाई पत्रिका की मुहिम, तीर्थराज मचकुंड सरोवर में पहुंचा पानी

locationधौलपुरPublished: May 25, 2022 08:31:38 pm

Submitted by:

Naresh

– पत्रिका ने उठाया था मुद्दा, जिला कलक्टर ने दिए थे नगर परिषद को निर्देश
धौलपुर. पानी की कमी से लगातार सूख रहे पवित्र मचकुंड सरोवर में आखिरकार बुधवार को चंबल का पानी पहुंच ही गया। बुधवार को थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट की ओर जा रही चंबल की पाइप लाइन से मचकुंड में पानी छोड़ा गया।

 Rang Lai magazine campaign, water reached Teerthraj Machkund Sarovar

रंग लाई पत्रिका की मुहिम, तीर्थराज मचकुंड सरोवर में पहुंचा पानी

रंग लाई पत्रिका की मुहिम, तीर्थराज मचकुंड सरोवर में पहुंचा पानी

– पत्रिका ने उठाया था मुद्दा, जिला कलक्टर ने दिए थे नगर परिषद को निर्देश

धौलपुर. पानी की कमी से लगातार सूख रहे पवित्र मचकुंड सरोवर में आखिरकार बुधवार को चंबल का पानी पहुंच ही गया। बुधवार को थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट की ओर जा रही चंबल की पाइप लाइन से मचकुंड में पानी छोड़ा गया। बता दें, पत्रिका ने मचकुंड सरोवर के सूखने का मुद्दा प्रकाशित किया था। खबर में बताया गया था कि कैसे नगर परिषद द्वारा बिजली बिल का पैसा नहीं भरे जाने से इस बार मचकुंड को पानी नहीं मिल पा रहा है। गत सोमवार को नगर परिषद में हुई बैठक में जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने निर्देश दिए कि मचकुंड सरोवर को भरने के लिए नगर परिषद थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट को पत्र लिखे। बैठक में बताया गया कि 30 मई को सोमवती अमावस्या है। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मचकुंड में स्नान करने आते हैं। ऐसे में इससे पहले मचकुंड में पानी की व्यवस्था की जानी चाहिए।
यह है मामला

मचकुंड में थर्मल पॉवर प्लांट के लिए जा रही चंबल के पानी की पाइपलाइन से पानी डालने का प्रावधान किया गया था। इसमें पानी थर्मल पॉवर की ओर से तथा पानी पहुंचाने की बिजली का बिल नगर परिषद की ओर से भरा जाना था। गत वर्ष थर्मल पॉवर प्लांट से मचकुंड में भरा गया था। हालांकि, नगर परिषद की ओर से इसकी बिजली के बिल के करीब चार लाख रुपए का भुगतान थर्मल पॉवर को नहीं किया गया। ऐसे में इस बार गर्मी के मौसम में पानी नहीं मिलने के कारण मचकुंड सूखने लग गया है।
लोक आस्था का है केन्द्र

धौलपुर में बना मचकुंड सरोवर यहां लोक आस्था का बड़ा केन्द्र है। अमावस्या और पूर्णिमा सहित करीब-करीब रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते है। देवछठ पर यहां लख्खी मेला भरता है। सोमवती अमावस्या पर भी यहां हजारों श्रद्धालु जुटने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो