scriptजनाना अस्पताल में पानी के लिए दौड़-भाग, केवल प्याऊ सहारा | Running for water in Zanana Hospital, only drinking water | Patrika News

जनाना अस्पताल में पानी के लिए दौड़-भाग, केवल प्याऊ सहारा

locationधौलपुरPublished: Jun 02, 2023 12:48:46 pm

Submitted by:

rohit sharma

जिला अस्पताल के जनाना वार्ड में इन दिनों मरीज मरीज से ज्यादा पानी की चिंता में है। हाल ये है कि अस्पताल परिसर में मरीजों के तीमारदार पानी के लिए इधर से उधर दौड़ते दिख जएंगे।

जनाना अस्पताल में पानी के लिए दौड़-भाग, केवल प्याऊ सहारा

जनाना अस्पताल में पानी के लिए दौड़-भाग, केवल प्याऊ सहारा

धौलपुर. जिला अस्पताल के जनाना वार्ड में इन दिनों मरीज मरीज से ज्यादा पानी की चिंता में है। हाल ये है कि अस्पताल परिसर में मरीजों के तीमारदार पानी के लिए इधर से उधर दौड़ते दिख जएंगे। जबकि मई का महीने निकल चुका है और जून शुरू होने के बाद भी अस्पताल प्रशासन यहां मरीज व उनके तीमारदारों के लिए पानी की व्यवस्था कराने में असफल दिख रहा है। गौरतलब रहे कि एक सप्ताह पहले अस्पताल में मरीज के तीमारदार घरों से पानी से लेकर पंखा साथ लेकर आ रहे थे। जिसको लेकर खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद भी अस्पताल प्रशासन ने वाटर कूलर लगवाने की बात कही लेकिन वह अभी तक व्यवस्था करने में विफल रहा।
जिला अस्पताल के जनाना वार्ड में पानी पीने की कोई व्यवस्था नहीं है। पानी को लेकर परिसर में केवल एक प्याऊ है लेकिन वह मध्यम-मध्यम पानी निकलता है। तीमारदार यहां पानी के लिए खड़े रहते हैं। लेकिन यहां शीतल जल पानी नहीं मिलने से उन्हें निराशा हाथ मिलती है। मरीजों का कहना था कि यहां पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। दूर दराज से आने वाले मरीजों को परेशान होना पड़ता है। दूसरी तरफ पीएमओ का कहना था कि जनाना वार्ड में दो वाटर कूलर लगे हैं। लेकिन वह वाटर कूलर अस्पताल के चिकित्सकों से लेकर मरीज व तीमारदारो को भी नजर नहीं आए। गर्मी में गले की प्यास बुझाने के लिए दूसरी मंजिल से नीचे आकर अस्पताल परिसर में लगा प्याऊ से पानी लेकर जा रहे हंै। जिससे वह ऊपर से नीचे आने में ही थक जा रहे हैं। तीमारदारों का कहना था कि वह पानी के लिए बार-बार नीचे आ रहे है। लेकिन इस प्याऊ में भी ठंडा पानी नहीं निकल रहा है। जिससे वह मजबूरी में इस पी रहे है।
पानी के लिए दौड़ते रहते तीमारदार

जनाना वार्ड के तीमारदारों का कहना था कि महिला वार्ड में पानी की कोई व्यवस्था न होने से मरीज को दवा देने के लिए ऊपर ने नीचे पानी के लिए आना पड़ता है। जिससे वह भी चलते-चलते थक जाते हंै। उन्होंने कई बार अस्पताल के चिकित्सकों से भी इसके बारे में जानकारी दी। लेकिन उसके बाद भी पानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की। जिससे लोगों को चक्कर लगाने के लिए परेशान होना पड़ता है। बुजुर्ग महिला और वृद्ध लोगों का कहना था कि वह पानी के परेशान होते हैं। अस्पताल के जिम्मेदार अधिकारी पानी के लिए भी व्यवस्था कराने में असफल दिख रहे हैं।
कब मिलेगा मरीजों को पानी

जनाना वार्ड में करीब चार सौ मरीज भर्ती है। जो अपनी अलग-अलग परेशानी से आकर इलाज करा रहे हैं। किसी की डिलेवरी हो रही। किसी के बच्चे का इलाज चल रहा। उसको देखने के लिए तीमारदार पहुंच रहे हंै। मरीजों के लिए भोजन लेकर आ रहे हंै। लेकिन वार्ड में पानी न होने से वह ऊपर से लेकर नीचे के चक्कर लगा रहे है। पानी के लिए दौड़ रहे हैं। लेकिन उनकी तकलीफ सुनने वाला कोई नहीं है। गर्मी में उनको एक प्याऊ के सहारे ही रहना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो