scriptस्मार्ट क्लासेस से विद्यार्थी बनेंगे ‘स्मार्ट’ | Smart classes, students will be "smart" | Patrika News

स्मार्ट क्लासेस से विद्यार्थी बनेंगे ‘स्मार्ट’

locationधौलपुरPublished: Apr 14, 2016 11:19:00 pm

यदि आपके पास ज्ञान का समुचित भंडार है और आप लोगों को बांटना चाहते है, तो कोचिंग या क्लासरूम के माध्यम से ही दे सकते हैं

Dholpur photo

Dholpur photo

धौलपुर. यदि आपके पास ज्ञान का समुचित भंडार है और आप लोगों को बांटना चाहते है, तो कोचिंग या क्लासरूम के माध्यम से ही दे सकते हैं। इसके साथ ही ऐसी व्यवस्था में 25-35 बच्चों को पढ़ा सकते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है, इंटरनेट के जरिए आप सैकड़ों बच्चों को एक साथ पढ़ा सकते हैं और विद्यार्थी स्वयं भी अध्ययन कर सकते हैं। अब विद्यार्थी ऑनलाइन विषयवार अध्ययन कर सकेंगे और अपने आपको स्मार्ट बना सकेंगे।

राज्य सरकार की ओर शिक्षा के क्षेत्र में अवार्ड प्राप्त बेस्ट स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू की जा रही है, जिससे विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। शिक्षा में हो रही वृद्धि और छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह कक्षाएं कारगर साबित होंगी। सरकार की ओर से बच्चों को हाइटेक बनाने के लिए ऑनलाइन शिक्षा को शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय, संस्थान, कॉलेज, स्कूलों आदि में वर्चुअल क्लासेस चलाई जाएंगी, जिससे बच्चे हर क्षेत्र में स्मार्ट बनेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुकेश कुमार शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से जिले के दो विद्यालय चयनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मनियां और मांगरोल में स्मार्ट क्लासेस जल्द ही शुरू की जाएंगी।

कक्षा हाइटेक, विद्यार्थी स्मार्ट
चयनित दोनों विद्यालयों में सबसे बड़े कमरे को लैब बनाया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित सामान इंस्टोल होगा। इसके लिए विद्यालयों में ईआरएनईटी इंडिया लिमिटेड न्यू दिल्ली की ओर से सामान भी उपलब्ध हो चुका है। नवीन शिक्षा सत्र के शुरू होने से पूर्व ही लैब को तैयार किया जाएगा और इसके बाद विद्यार्थी लाभ ले सकेंगे। कमरे में एक सफेद इलेक्ट्रोनिक बोर्ड होगा, जो कम्प्यूटरों से जुड़ा होगा।

बिजली या जनरेटर की सुविधा होगी। कमरे में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
बच्चों में पढ़ाई के स्तर का पूर्ण ध्यान रखा जाएगा और उसी अनुसार उनकों शिक्षित किया जाएगा। इसके साथ बच्चों के लिए उपचारात्मक शिक्षा की कक्षाएं भी शुरू की जाएगी। यह प्लेटफॉर्म पूर्णरूप से बच्चों को मुफ्त मिलेगा।
बच्चे अपनी रुचि के अनुसार कोर्स भी तैयार कर सकते हैं। यह दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करने वालों के लिए कारगर साबित होगा।

इनका कहना है
जिले के दो विद्यालय चयनित होना खुशी की बात है। स्मार्ट क्लासेस से बच्चे ऑनलाइन पढ़ेंगे और लाभान्वित होंगे। दोनों स्कूलों में सामान पहुंच चुका है, क्लासेस जल्द ही शुरू होंगी।मुकेश कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक धौलपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो