scriptराज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग | State budget today, District Aas, District sought employment and Sulab | Patrika News

राज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग

locationधौलपुरPublished: Feb 24, 2021 08:46:11 am

Submitted by:

Naresh

State budget news धौलपुर. राज्य सरकार की ओर से बुधवार को बजट पेश किया जाएगा, इससे जिले को रोजगार की बड़ी आस है। जिले में रोजगार के कोई साधन नहीं होने के कारण हजारों की संख्या में स्थानीय लोग पलायन कर जाते हैं। ऐसा नहीं है कि रोजगार के क्षेत्र में संभावनाएं नहीं है, लेकिन इस ओर राज्य सरकार का ध्यान नहीं है

State budget today, District Aas, District sought employment and Sulabh Marg

राज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग,राज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग,राज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग

राज्य बजट आज, जिले की आस,जिला मांगे रोजगार और सुलभ मार्ग

State budget news धौलपुर. राज्य सरकार की ओर से बुधवार को बजट पेश किया जाएगा, इससे जिले को रोजगार की बड़ी आस है। जिले में रोजगार के कोई साधन नहीं होने के कारण हजारों की संख्या में स्थानीय लोग पलायन कर जाते हैं। ऐसा नहीं है कि रोजगार के क्षेत्र में संभावनाएं नहीं है, लेकिन इस ओर राज्य सरकार का ध्यान नहीं है। सबसे प्रमुख साधन पत्थर उद्योग तथा बजरी खनन तथा बड़े औद्योगिक क्षेत्र हैं। लेकिन न तो बजरी खनन के लिए राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट पैरवी कर रही है और ना ही बड़ी औद्योगिक इकाई लगाई जा रही है। इस कारण लोगों की कमर टूटी हुई है। जिले के पिछड़ा होने का यह भी बड़ा कारण है। वहीं इंजीनियरिंग कॉलेज का भवन, बाड़ी में रिंग रोड सहित राजाखेड़ा क्षेत्र में अधूरी योजनाओं के लिए भी बजट जारी करने की आस है।
पर्यटन को मिले बढ़ावा
धौलपुर पिछड़ा जिला है, लेकिन इसमें विकास की भरपूर की संभावनाएं हैं। जिले में चार सैंच्यूरी हैं। जिनको विकसित किया जा सकता है, जिससे पर्यटन तथा वन्य जीवों को बढ़ावा मिलेगा। जिससे धौलपुर का नाम भी राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर हो सके।
धौलपुर. राजीव तोमर, मानद वन्य जीव प्रतिपालक, धौलपुर।
स्वास्थ्य सेवाओं को मिले प्राथमिकता

स्वास्थ्य सुविधाओं को प्राथमिकता मिले। जिससे आमजन को लाभ पहुंच सके। पर्यटन को बढ़ावा मिले, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके।
धौलपुर. संजीव श्रीवास्तव, सामाजिक कार्यकर्ता, धौलपुर।

बसेड़ी
युवाओं को मिले रोजगार
बसेड़ी. विधानसभा क्षेत्र बसेड़ी, सरमथुरा क्षेत्रवासियों की भी अपेक्षा है कि क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार का कोई बेहतरीन आयाम स्थापित हो। इसकी घोषणा की संभावना जताई जा रही है, तो वहीं दूसरी ओर किसानों को भी सिंचाई के लिए विशेष कैनाल बने। व्यापारी वर्ग को भी अपेक्षा है। खासतौर से धौलपुर जिले का पत्थर व्यवसाय को भी संरक्षण प्रदान हो। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में रिक्त पद भरे जाएं। ग्रामीण क्षेत्र में सडक़ों के नवीनीकरण तथा क्षतिग्रस्त सडक़ों को बनाए जाने की की घोषणा की उम्मीद जताई है। जिससे क्षेत्र की कायापलट हो सकेगी।
अशोक तिवारी, सामाजिक कार्यकर्ता, बसेड़ी।
सरमथुरा
बन सकता है अभयारण्य
क्षेत्र के डांग इलाके में विचरण करने वाली जंगली जानवरों एवं रणथम्भोर से आने वाले बाघों के लिए दमोह का जंगल अभयारण्य भी बन सकता है। राज्य सरकार अगर बजट में अभयारण के लिए घोषणा करती है तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से लोगों को भी रोजगार मिल सकता है।
प्रमोद, समाजसेवी
खनन उद्योग को मिले सहायता
देश विदेश में विख्यात धौलपुर का सेंडस्टोन उद्योग मंदी की मार से गुजर रहा है। सरकार बजट में इस उद्योग को सहायता प्रदान करती है तो यह उद्योग भी जीवित रह सकता है। खनन उद्योग में बढ़ी हुई रॉयल्टी की दरें एवं खनन पट्टे जारी करने में रियायतें दी जाती है। यह उद्योग आगे बढ़ सकता है। जिससे क्षेत्र के लाखों लोगों को रोजगार मिल मिलता है।
सतीश गर्ग, उद्योगपति, सरमथुरा,

फोटो है।

रिंग रोड की महती आवश्यकता
बाड़ी. राज्य के बजट से बाड़ी विधानसभा के लोगों को सरकार से बड़ी आस है। वे दशकों पुरानी बाड़ी की रिंग रोड की समस्या का समाधान चाहते हैं। जिसको लेकर विधायक गिर्राज सिंह भी कई बार विधानसभा में आवाज उठा चुके हैं। बाड़ी शहर से जो हाईवे 11बी निकला है। उसके बनने से रिंग रोड का आधा हिस्सा पूर्ण हो चुका है, लेकिन उत्तर दिशा की ओर का रिंग रोड बनना अभी बाकी है। अगर यह रिंग रोड बजट में स्वीकृत हो जाता है तो बाड़ी में जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। साथ में विकास भी होगा।
इनका कहना है
इस मामले को लेकर प्रशासन और सरकार से रिंग रोड बनाये जाने की अपील की है। जिससे इस कस्बे का विकास होने के साथ जाम जैसी बड़ी समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।
बाड़ी. अनिल गोयल, सामाजिक कार्यकर्ता।
सैंपऊ
जाम की समस्या से मिले मुक्ति
आए दिन जाम की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत के लिए कस्बे में बाइपास बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। आस है कि शायद बजट में बाइपास स्वीकृत हो जाए। समस्या के बारे में बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को अवगत कराया गया है।
हरीसिंह परमार, समाजसेवी, सैपऊ
खुले मुंसिफ कोर्ट
उपखंड मुख्यालय होते हुए भी लंबे समय से कस्बे में मुंसिफ कोर्ट खुलने की मांग की जा रही है। आस है कि कस्बे को मुंसिफ कोर्ट मिल जाए।
सज्जन बाबू तिवारी, एडवोकेट
सैपऊ
मंदिर के लिए स्वीकृत हो बजट

बजट में कस्बे के ऐतिहासिक मंदिर के लिए बजट स्वीकृत होने की आस है। जिससे एशिया का स्वयंभू शिवलिंग मंदिर की मरम्मत हो सके। धौलपुर जिले का सबसे बड़ा ऐतिहासिक महादेव मंदिर है।
चंचल तिवारी, ब्लॉक अध्यक्ष, ब्राह्मण समाज, सैंपऊ।
राजाखेड़ा

राजाखेड़ा. कृषि आधारित क्षेत्र होने के कारण कृषि केवल एक मात्र रोजगार का जरिया है। ऐसे में कृषि विकास व शोध केंद्र की स्थापना की जाए। पहले से जारी परियोजनाओं यथा स्टेट हाईवे, चम्बल लिफ्ट परियोजना को अधिक राशि देकर जल्द पूरा कराया जाना चाहिए। बालिका विद्यालय, स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विज्ञान संवर्ग आरम्भ किया जाना चाहिए। जिससे पिछड़े क्षेत्र की बालिकाएं भी डॉक्टर-इंजीनियर बन सके। खेल मैदानों का विकास अब भी कागजों में हो रहा है। उसके लिए पर्याप्त बजट स्वीकृत होना चाहिए। ग्रामीण सडक़ों के पुनर्निर्माण को राशि स्वीकृत करें, जिससे ग्रामीण आवागमन में सुविधा हो।
इनका कहना है
एक गृहिणी के तौर पर चाहते हैं कि सभी घरेलू सामग्रियों से टैक्स कम किया जाए। जिससे घर का बोझ कम हो सके।
राजाखेड़ा. पूजा यादव , गृहिणी, राजाखेड़ा।

इनका कहना है
पहले कोरोना, फिर बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। बाजारों की रौनक खत्म हो गई है। अगर बाजारों में आम आदमी को वापस लाना है तो महंगाई पर काबू पाना ही पड़ेगा। बजट में सभी सेवाओं और पेट्रोल डीजल, गैस की कीमतों पर लगाम लगाई जानी चाहिए।
राजाखेड़ा. सीताराम गोस्वामी , व्यापारी, राजाखेड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो