scriptअगस्त के प्रथम सप्ताह तक जिले में 50 हजार कोरोना सैम्पलिंग का लक्ष्य | Target of 50 thousand Corona sampling in the district by first week of | Patrika News

अगस्त के प्रथम सप्ताह तक जिले में 50 हजार कोरोना सैम्पलिंग का लक्ष्य

locationधौलपुरPublished: Jul 14, 2020 10:36:42 am

Submitted by:

Naresh

धौलपुर. जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण फैलाव के नियंत्रण के लिए काम्प्रेहेंसिव सैम्पलिंग स्ट्रेटजी के तहत जिले की सैम्पलिंग संख्या बढाकर संक्रमण रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत विशेेष रूप से धौलपुर, बाड़ी शहर तथा बसेड़ी सहित अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अधिक से अधिक सैम्पलिंग करवाने का निर्देश दिए गए है

Target of 50 thousand Corona sampling in the district by first week of August

अगस्त के प्रथम सप्ताह तक जिले में 50 हजार कोरोना सैम्पलिंग का लक्ष्य

अगस्त के प्रथम सप्ताह तक जिले में 50 हजार कोरोना सैम्पलिंग का लक्ष्य

ऑपरेशन-50 हजार
काम्प्रेहेंसिव सैम्पलिंग स्ट्रेटेजी के तहत बढ़ाया जा रहा सैम्पलिंग का आकार

धौलपुर. जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण फैलाव के नियंत्रण के लिए काम्प्रेहेंसिव सैम्पलिंग स्ट्रेटजी के तहत जिले की सैम्पलिंग संख्या बढाकर संक्रमण रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत विशेेष रूप से धौलपुर, बाड़ी शहर तथा बसेड़ी सहित अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अधिक से अधिक सैम्पलिंग करवाने का निर्देश दिए गए है। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव रोकने तथा संक्रमित व्यक्तियोंं का जल्द पता लगा कर उनका शीघ्र उपचार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अग्रिम चिन्हिकरण कर सुपर स्प्रेडर तथा अन्य व्यक्ति जिनका अधिक लोगों के साथ सम्पर्क रहता है। जिनमे फल, सब्जी, दूध, किराना विक्रेता तथा अन्य सेवा प्रदाता व्यक्ति धोबी, नाई की भी रैंडम सैम्पलिंग करवाई जा रही है। जिससे कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।
यह है स्थिति
कलक्टर ने बताया कि जिले में जून माह में लगभग 10 हजार व्यक्तियों की सैम्पलिंग की गई। जुलाई माह में अभी तक कुल 5 हजार से अधिक लोगों की सैम्पलिंग करवाई जा चुकी हैं। इस माह के शेष दिनों में ही लगभग 20 हजार से अधिक लोगों की सैम्पलिंग करवाने का लक्ष्य है। जिसमें उत्तरोतर विस्तार करते हुए अगस्त के मध्य तक सम्पूर्ण जिले में 50 हजार से अधिक व्यक्तियों की सैम्पलिंग करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएमएचओ तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को इसके निर्देश प्रदान किए हैं। विभाग के पास लक्ष्य पूरा करने के पर्याप्त साधन व मैनपावर उपलब्ध है। सैम्पलिंग का आकार बढ़ाते हुए सुपर स्प्रेडर रिहायशी क्षेत्रों में लोगों को चिन्हित कर रैण्डम सैम्पलिंग करवाने के आदेश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग के आकार जितना बढ़ा होगा, उसमें संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है। इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। जिले की रिकवरी दर 80 प्रतिशत से भी अधिक है। अधिकतर व्यक्ति असिम्प्टोमेटिक है। जिससे उनके शीघ्र स्वस्थ होने की संभावना भी अधिक है। जिला कलक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से धौलपुर व बाड़ी शहर में पैदल मार्च कर आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक रहने तथा जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के पालन करने का आह़वान किया है।
यह भी किए जा रहे उपाय
जिला प्रशासन की ओर से समीपवर्ती जिलों आगरा, मुरैना में संक्रमितों की वजह से जिले में संक्रमण की संभावना को देखते हुए संडे कफ्र्यू तथा बॉर्डर सील करने के भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने जनता से कहा है कि संक्रमित व्यक्तियों के आकड़ों से डरे नहीं, सैम्पलिंग बढ़ाने से आकड़ों में वृद्वि सम्भव है। जिसका समय पर पता चलने से उपचार कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। धौलपुर जिले के निकटवर्ती मुरैना, आगरा व भरतपुर में संक्रमण के आकस्मिक रूप से अधिक फैलाव हो चुका है। इसलिए आगरा, मुरैना व भरतपुर की अनावश्यक यात्रा न करें।
निकटवर्ती जिलों की तुलना में धौलपुर की स्थिति

निकटवर्ती जिलों आगरा, मुरैना व भरतपुर की जनसंख्या की तुलना में धौलपुर की जनसंख्या कम है। लेकिन यहां सैम्पलिंग का आकार उन जिलों की तुलना में अधिक है। जहां एक ओर आगरा की जनसंख्या लगभग 55 लाख है, लेकिन वहां अभी तक 25 हजार के लगभग लोगों की ही सैम्पलिंग हुई है। वहीं दूसरी और मुरैना में 24 लाख जनसंख्या के विपरीत 14 हजार व्यक्तियों की सैम्पलिंग की गई है। जिले के परिपेक्ष्य में देखा जाए तो 14 लाख जनसंख्या के विपरीत अभी तक 20 हजार से अधिक व व्यक्तियों की सैम्पलिंग करवाई जा चुकी है। जिसे अगस्त माह के मध्य तक 50 हजार तक ले जाने का लक्ष्य है। जिसमे अभी तक 837 कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाए गए, जिनमें से 711 संक्रमित स्वस्थ हो चुके है। वर्तमान में 115 व्यक्ति ही उपचाराधीन हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो