पूरे भारतवर्ष में केवल धौलपुर में मोहर्रम के तीसरे दिन निकलता है तीजा

धौलपुर. मोहर्रम के बाद गुरुवार को शहर में मुस्लिम समुदाय की ओर से जोर-शोर से तीजा का जुलूस निकाला गया। इस दौरान शाम से ही तैयारियां शुरू हो गई। देर शाम को तलैया से शुरू हुआ जूलूस रात भर सड़कों पर निकला।
इस दौरान शहर के अलावा दूर-दराज से लोग तीजा का जुलूस देखने पहुंचे। जुलूस निकलने के दौरान विभिन्न जगहों से आए कलाकारों ने अपने करतबों से दर्शकों को दांतों तले अंगुली चबाने पर मजबूर कर दिया। वहीं लोगों ने नोट न्योछावर किए और बच्चों के ऊपर भी हाथ फेर कर दुआएं मांगी। जुलूस को देखने के लिए लोग बाजार में पहुंच गए। वहीं घरों की छतों पर लोगों की भीड़ जुट गई। जूलूस इतना लम्बा था कि करीब आधा घण्टे कुछ ही दूरी पार कर पा रहा था। उल्लेखनीय है कि धौलपुर का तीजा प्रदेश ही नहीं देशभर में प्रसिद्ध है, इसमें शामिल होने के लिए राजस्थान के अलावा उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र से लोग आते हैं।
फ़ोटो नरेश लवानियां

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned