जिले में बढ़ रहा प्रवासी मजदूरों का आगमन

धौलपुर. देश के विभिन्न प्रदेशों में कार्य करने वाले श्रमिकों का धौलपुर में अपने-गांव घर आने का सिलसिला जारी है। बीते पांच दिनों में श्रमिकों का जिले में आगमन बढ़ा है। प्रशासन के आंकडों पर नजर डाले तो करीब साढ़े चार हजार श्रमिक विभिन्न प्रदेशों से यहां पहुंचे है, जिन्हें चिकित्सा जांच के बाद क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, धौलपुर में अब तक पहुंचे श्रमिकों में गुजरात से आने वाले श्रमिकों की संख्या सर्वाधिक

By: Naresh

Published: 16 May 2020, 05:01 PM IST


जिले में बढ़ रहा प्रवासी मजदूरों का आगमन

-सबसे अधिक मजदूर गुजरात से आए
धौलपुर. देश के विभिन्न प्रदेशों में कार्य करने वाले श्रमिकों का धौलपुर में अपने-गांव घर आने का सिलसिला जारी है। बीते पांच दिनों में श्रमिकों का जिले में आगमन बढ़ा है। प्रशासन के आंकडों पर नजर डाले तो करीब साढ़े चार हजार श्रमिक विभिन्न प्रदेशों से यहां पहुंचे है, जिन्हें चिकित्सा जांच के बाद क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, धौलपुर में अब तक पहुंचे श्रमिकों में गुजरात से आने वाले श्रमिकों की संख्या सर्वाधिक है।
जिला प्रशासन से प्राप्त आंकडों के अनुसार देश के विभिन्न प्रदेशों में काम करने वाले श्रमिकों की सूची तैयार की गई, इसके तहत 19622 प्रवाासी श्रमिकों का आगमन की सूची तैयार की गई थी। इसके तहत प्रदेश में श्रमिकों की संख्या के हिसाब से विभाजन किया गया है। इसमें धौलपुर सर्वाधिक मजूदर गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु आदि प्रदेशों के विभिन्न जिलों से आने है।
जिले में एकाएक बढ़ा पलायन
प्रशासन के आंकडों पर नजर डाले बीते सात दिनों में विभिन्न प्रदेशों से धौलपुर आने वाले प्रवासी श्रमिकों की संख्या में इजाफा हुआ है। जहां गत सात दिन पहले प्रवासी श्रमिक प्रतिदिन 60 से 70 धौलपुर पहुंच रहे थे, वहीं इनकी संख्या बढ़कर अब साढ़े तीन सौ से साढ़े चार सौ तक पहुंच गई है।
ग्रामीणों को सर्तक रहने के संकेत
जिला प्रशासन की ओर से धौलपुर में आने वाले प्रवासी श्रमिकों की सूची को विभाजन उपखण्ड व ग्रामीण स्तर पर किया गया। जिन-जिन गांवों व कस्बों में श्रमिकों का आगमन होना है, उनके यहां परिजन व ग्रामीणों से मुलाकात कर इनकी सूचना प्रशासन के कंट्रोल रूम को देने और श्रमिकों का प्रवेश गांव व घर में नहीं करने पहले कोविड केयर सेंटर पर पहुंचाने की सलाह दी गई। इसे लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों

Amit Ji Patrika Dlp, [16.05.20 15:54]
और कार्मिकों ने आने वाले सभी प्रवासी श्रमिकों से संंबंंधित गांवों में संपर्क कर लिया गया है।
होम क्वारंटाइन की तैयारी पर भी जोर
जिला प्रशाासन की ओर से धौलपुर आने वाले प्रवासी श्रमिकों को होम क्वारंटाइन किए जाने पर तैयारियों पर जोर दिया जा रहा है। इस दौरान प्रवासी श्रमिक अपने घर पर रहकर अपनी जरूरत की वस्तुओं को अलग रखकर भी रह सकता है। इस दौरान उसकी हर गतिविधि के जानकारी परिजनों व ग्रामीणों को रखनी होगी।

इनका कहना
प्रवासी श्रमिकों के धौलपुर आगमन को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। आने वाले प्रवासी श्रमिकों जिन प्रदेशों के जिलों से आ रहे है, वह जिला किस प्रकार के जोन में आता है, इस बात पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। रेड और ऑरेज जोन के जिलों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों के परिजन व ग्रामीणों को विशेष ध्यान रखने को कहा गया है।
राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर


राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned