scriptचम्बल में गंदगी की ‘कलकलÓ | The dirt of 'Chakal' in Chambal | Patrika News

चम्बल में गंदगी की ‘कलकलÓ

locationधौलपुरPublished: May 25, 2019 11:55:18 am

Submitted by:

Naresh

पुराने शहर के गंदे नालों का पानी गिरता है नदी मेंसमस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं

dholpur news dholpur

चम्बल में गंदगी की ‘कलकलÓ

धौलपुर. समूचे धौलपुर शहर सहित भरतपुर जिले के कुछ हिस्से को पेयजल उपलब्ध कराने के सबसे बड़े स्रोत चम्बल नदी में धौलपुर के पुराना शहर इलाके के गन्दे नालों का पानी सीधा ही बह कर मिल रहा है। पुराने शहर के सबसे बड़े तीन नालों के पानी में ही सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी भी मिल जाता है और यह सब एक साथ जाकर चम्बल को और दूषित करते हंै। पुराने शहर के इस्लाम पुरा, टाउन चौकी, बिरजा पाड़ा, पचौरी पाड़ा,इटाय पाड़ा, कुम्हर पाड़ा, सब्जी बाली गली, किरी, जाटव बस्ती, महात्मा नन्द की बगीची के आस-पास बसी आवासीय कॉलोनियों का गंदा पानी क्षेत्र के तीन नालों के जरिए सीधे ही चम्बल नदी में जा रहा है। यह तीनों नाले सागर पाड़ा क्षेत्र में बने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के डिस्चार्ज नाले के नीचे एक साथ मिलते हैं।
सभी तीनों नालों का गंदा पानी व सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी एक साथ मिल कर शेरगढ़ किले को जाने वाले रास्ते के नीचे होकर गुजर रहे दर्रे नुमा नाले से चम्बल पर बने नए पुल के पास सीधा नदी में जाकर मिल जाता है।
पुराने शहर में नहीं सीवर लाईन
अमृत योजना के तहत पूरे पुराने शहर में सीवर लाइन चालू होने से पहले तक इस समस्या का कोई स्थाई समाधान नगर परिषद के पास नहीं है। हालांकि गंदे नालों के पानी को चम्बल में जाने से रोकने के कई बार प्रयास किए गए हैं। लेकिन चम्बल की ओर ढलान होने एवं वर्षों पूर्व से चले आ रहे नदी के बहाव क्षेत्र के कारण इस समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं है। एक जगह से रोका जाता है तो दूसरी जगह से बहाव शुरू हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो