संक्रमितों के परिवार पर भी रहेगी नजर, होम आइसोलोशन के दौरान होगी नियमित जांच

धौलपुर. जिला कलक्टर ने जिले में बढ़ते कोरोना संक्र्रमण को देखते हुए अब नई रणनीति के काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए उन्होंने चिकित्सा विभाग के लिए आदेश भी जारी किए हैं। नए आदेशों के तहत अब सैम्पल करा कर पांच दिन होम आइसोलेशन में तो रहना ही होगा, उनकी नियमित जांच भी होगी।

By: Naresh

Updated: 30 Jun 2020, 10:06 AM IST

संक्रमितों के परिवार पर भी रहेगी नजर, होम आइसोलोशन के दौरान होगी नियमित जांच

कलक्टर ने जारी किए आदेश
धौलपुर. जिला कलक्टर ने जिले में बढ़ते कोरोना संक्र्रमण को देखते हुए अब नई रणनीति के काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए उन्होंने चिकित्सा विभाग के लिए आदेश भी जारी किए हैं। नए आदेशों के तहत अब सैम्पल करा कर पांच दिन होम आइसोलेशन में तो रहना ही होगा, उनकी नियमित जांच भी होगी। जिसका रिकॉर्ड चिकित्सा विभाग को संधारित करना होगा। इसके अलावा घर में हाई रिस्क व्यक्ति, बच्चे या गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्ति होंगे तो उनका भी विवरण रखा जाएगा। साथ ही संक्रमितों के ऑक्सीजन लेवल, बुखार तथा परिवार में आईएलआई (सर्दी, खांसी, जुकाम) लक्षण वालों की भी पहचान की जाएगी। जिससे उनका भी तुरंत उपचार शुरू किया जा सके और संक्रमण को बढऩे से रोका जा सके।
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि सैम्पल कराने के बाद पांच दिन होम आइसोलेशन के सम्बंध में २६ जून को आदेश जारी कर दिए गए थे। ऐसे सभी व्यक्तियों की सूची प्रतिदिन संबंधित सैम्पल केन्द्र प्रभारियों से प्राप्त की जाए। दिन प्रतिदिन उनके घर जाकर उनसे सम्पर्क किया जाए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके द्वारा होम आइसोलेशन से संबंधित सावधानियों की पूर्ण पालना की जा रही है। उनके आस पास के पड़ोसियों से भी जानकारी एकत्रित करना भी उचित है कि उनके द्वारा घर के बाहर विचरण नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा समस्त उपखण्डाधिकारी, पीएमओ, ब्लॉक सीएमएचओ, एमओआईसी, सीएचसी, पीएचसी जिला धौलपुर को पाबन्द किया है कि उनके द्वारा क्षेत्रवार सुपरवाईजर्स नियुक्त किए जाए, जो कि फील्ड से प्राप्त रिपोर्टो का प्रतिदिन अवलोकन करें। संबंधित रोगियों एवं सैम्पल देने वाले व्यक्तियों से दूरभाष पर भी इस बात की जानकारी लें कि क्या मेडीकल टीम द्वार

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned