तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ा आस्था का सैलाब

तीर्थराज मचकुंड की हरीभरी तलहटी में मंगलवार को अवधूत सन्त पागल बाबा के सानिध्य में देवपितृ अमावस्या पर आयोजित पवित्र परिक्रमा में भक्तों की आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों श्रद्धालुओं ने सरोवर में डुबकी लगा अर्पण तर्पण कर देवपितृ अमावस्या का पुण्य प्राप्त कर मनोती मांगी।

By: Mahesh Gupta

Published: 27 Nov 2019, 11:51 AM IST

तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ा आस्था का सैलाब
धौलपुर. तीर्थराज मचकुंड की हरीभरी तलहटी में मंगलवार को अवधूत सन्त पागल बाबा के सानिध्य में देवपितृ अमावस्या पर आयोजित पवित्र परिक्रमा में भक्तों की आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों श्रद्धालुओं ने सरोवर में डुबकी लगा अर्पण तर्पण कर देवपितृ अमावस्या का पुण्य प्राप्त कर मनोती मांगी। महिलाओं ने अखण्ड सौभाग्यवती की कामना की। परिक्रमा में मचकुंड महाराज का डोला आकर्षण का केंद्र रहा।
राधे राधे श्याम मिला दे और राधे श्याम राधे श्याम जैसे कृष्ण भक्ति गीत और भजनों के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने तीर्थराज मचकुंड परिक्रमा कर दान पुण्य किया। परिक्रमा मार्ग में रानी गुरु मंदिर लाडली जगमोहन मंदिर जगन्नाथ मंदिर, रामजानकी मंदिर, भूतेश्वर महादेव आदि मंदिरों पर जगह-जगह फूल बंगला झांकी एवं अनेक धार्मिक आयोजन किए गए। परिक्रमा मार्ग में जगह-जगह पेयजल व प्रसादी वितरण का आयोजन किया गया।
साथ ही मचकुंड परिक्रमा आयोजन समिति द्वारा मदनमोहन मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया गया। इससे पूर्व प्रात: मोनीसिद्ध की पवित्र गुफा से पूजा अर्चना के साथ परिक्रमा का शुभारंभ किया गया। ध्वजा के साथ महंत रामदास, महंत कृष्णदास, डॉ. महावीर दुबे, श्री राम दुबे, बलराम दास, बालक दास सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

Mahesh Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned