scriptआग उगल रहा सूरज, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा | The sun is spewing fire, there is silence on the roads | Patrika News

आग उगल रहा सूरज, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा

locationधौलपुरPublished: May 15, 2022 08:16:36 pm

Submitted by:

Naresh

बाजारों में भी कम रही आवाजाही
धौलपुर. जिले में गर्मी की प्रचण्डता जारी है। लगातार तीसरे दिन भी पारा 48 के करीब रहा। इस कारण सुबह 11 बजे ही सडक़ों पर सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। दुकानदार भी परदे लगाकर कूलर-एसी में बैठे दिखाई दिए।

The sun is spewing fire, there is silence on the roads

आग उगल रहा सूरज, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा

आग उगल रहा सूरज, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा

बाजारों में भी कम रही आवाजाही

धौलपुर. जिले में गर्मी की प्रचण्डता जारी है। लगातार तीसरे दिन भी पारा 48 के करीब रहा। इस कारण सुबह 11 बजे ही सडक़ों पर सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। दुकानदार भी परदे लगाकर कूलर-एसी में बैठे दिखाई दिए। वहीं बाजारों में भी लोगों की आवाजाही कम रही। वहीं रविवार होने के कारण सरकारी कार्य से आने वाले लोग भी नहीं आए। जबकि शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर लोगों ने गला तर कर ठण्डक ली। दूसरी ओर रोडवेज बस स्टैण्ड पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का असर दिखाई दिया। जयपुर जाने के लिए बसों में अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान किसी भी बस में पैर रखने तक को जगह नहीं थी। भयंकर गर्मी में भी अभ्यर्थी तथा अन्य यात्री खचाखच तरीके से यात्रा करते दिखाई दिए।
चढ़ते पारे के बीच गिरते वोल्टेज ने बढ़ाई बेचैनी

– तेज गर्मी के बीच कटौती बनी परेशानी

राजाखेड़ा . क्षेत्र में सूर्यदेव के तेज से पारा रिकॉर्ड ऊंचाइयों तक पहुंच रहा है। रविवार को नाहिला में पारा 49 डिग्री दिखता नजर आया। इस बीच क्षेत्र के नागरिक बिजली की आंखमिचौली और गिरते वोल्टेज के साथ ट्रिपिंग के चलते बैचैन हो रहे हैं, लेकिन न तो इस ओर प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही विद्युत निगम लोगों को कोई राहत दे रहा है। इससे तेज गर्मी के बीच आमजन की नाराजगी का पारा भी लागातर ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है।
यह है कारण

विद्युत निगम की उदासीनता के चलते क्षेत्र में 75 करीब फीसदी परिवार बिना कनेक्शन के ही कटिया (जंफर) डालकर बिजली का अवैध उपयोग कर रहे हैं, जिससे निगम की अनुमानित मांग के विपरीत वास्तविक मांग कई गुना होती है, जो विद्युत लाइनों पर दवाब डालती है। इसके चलते ट्रिपिंग होती है। वहीं ट्रासंफार्मरों की क्षमता से काफी ज्यादा लोड और उनके रखरखाव में कमी के चलते उनसे निकलने वाले वोल्टेज पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इससे कई जगह तो वोल्टेज 220 के मुकाबले गिरते हुए 100 तक पहुंच जाते हैं। इन हालात में वास्तविक कनेक्शन धारी खुद के विद्युत उपकरणों तक को संचालित नहीं कर पाते हैं। ट्रिपिंग के चलते उपकरण खराब भी हो रहे हैं। इससे वास्तविक उपभोक्ताओं में नाराजगी बढ़ रही है।
जर्जर हो चुकी हैं लाइन

क्षेत्र में भारी संख्या में जंफरों के चलते होने वाली स्पार्किंग से निगम की ओर से डाली गई विद्युत केबल भी जर्जर होकर दम तोड़ रही हैं, जो बार-बार टूट कर गिर पड़ती है, जो शटडाउन का कारण बनती हैं और अघोषित लंबे विद्युत कट को जन्म देती हैं। इसके बाद भी आलम यह है कि निगम के अधिकारी न तो विद्युत चोरी को रोक पा रहे हैं और न छीजत को।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो