युवक को सांप ने डसा, परिजन झाड़-फूंक में उलझे, मौत

बाड़ी. यहां सदर थाना क्षेत्र के गांव पातीराम का अड्डा बटेश्वर खुर्द में खेत में काम कर रहे एक युवक को सांप ने डस लिया। सूचना पर पहुंचे परिजन युवक को सीधे अस्पताल लाने के बजाय झाड़-फूंक के चक्कर में उलझे रहे।

By: Naresh

Updated: 15 Sep 2021, 08:11 AM IST

बाड़ी. यहां सदर थाना क्षेत्र के गांव पातीराम का अड्डा बटेश्वर खुर्द में खेत में काम कर रहे एक युवक को सांप ने डस लिया। सूचना पर पहुंचे परिजन युवक को सीधे अस्पताल लाने के बजाय झाड़-फूंक के चक्कर में उलझे रहे। कहीं, राहत न मिलने पर वे युवक को लेकर बाड़ी चिकित्सालय पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना को लेकर पुलिस को दी गई तहरीर रिपोर्ट में मृतक के भाई विष्णु गुर्जर ने बताया कि उसका 35 वर्षीय भाई दारा सिंह पुत्र रामदयाल गुर्जर निवासी गांव पातीराम का अड्डा बटेश्वर खुर्द सोमवार शाम करीब 4 बजे अपने पशुओं के लिए चारा लेने खेत में गया था। जहां अचानक उसे सांप ने डस लिया। परिजन उसे इलाज के लिए कई जगह झाड़.फूंक के लिए ले गए।

बाद में सरकारी अस्पताल बाड़ी ला रहे थे, परंतु रास्ते में गांव निधारा की पुलिया सडक़ तक लाए तो उसकी मृत्यु हो गई।इस मामले में बाड़ी सदर थाना अधिकारी योगेंद्र सिंह राजावत ने बताया कि पुलिस ने मंगलवार को परिजनों की उपस्थिति में मृतक का पोस्टमार्टम करा शव सौंप दिया है। घटना की जांच शुरू कर दी है।

न बरतें लापरवाही, सीधे जाएं अस्पताल

क्या करें-

किसी भी प्रकार का सांप काट ले तो घबराएं नहीं, शांत रहे।

- पीडि़त के शरीर पर कोई भी कसाव वाली वस्तु (बेल्ट जूते की लेस) न बंधे रहने दे, इससे रक्तचाप बढ़ता है।

- काटे गए स्थान को हिलाएं-डुलाएं नहीं।- पीडि़त को जितनी जल्दी हो सके, पास के स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं व एंटी वेनम लगवाएं।

क्या न करें-

ओझा या तांत्रिक के पास जाकर झाड-फूंक में समय न गवाएं।

- काटे गए स्थान पर ब्लेड व धारीदार वस्तु से न काटें।

- पीडि़त को ज्यादा चलने न दें, उसे किसी वाहन, व्हीलचेयर या स्ट्रेचर की सहायता से स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं।

- कोबरा या करैत सांप के काटने पर पीडि़त को सोने न दें। सोने पर रक्त का प्रवाह तेजी से बढ़ता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned