दुपहिया पर गाज, चौपहिया नजरअंदाज

धौलपुर. शहरी यातायात व्यवस्था को सुधारने को लेकर पुलिस भले ही तमाम प्रयास कर रही हो, लेकिन यह प्रयास केवल दुपहिया वाहनों पर ही सिमट कर रह गया है। शहरी क्षेत्र में चलने वाले चौपहिया वाहन यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे और पुलिस का इन पर कार्रवाई के नाम पर नजर अंदाज रवैया बना हुआ है। शहर में बिना सीट बैल्ट लगाए, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बातें करते, तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाते चालकों को हर जगह देखा जा सकता है।

By: Naresh

Updated: 07 Mar 2020, 01:23 PM IST

दुपहिया पर गाज, चौपहिया नजरअंदाज
-यातायात के नियमों को बता रहे धता
-यातायात पुलिस की कार्रवाइयां साबित हो रही ऊंट के मुंह में जीरा
धौलपुर. शहरी यातायात व्यवस्था को सुधारने को लेकर पुलिस भले ही तमाम प्रयास कर रही हो, लेकिन यह प्रयास केवल दुपहिया वाहनों पर ही सिमट कर रह गया है। शहरी क्षेत्र में चलने वाले चौपहिया वाहन यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे और पुलिस का इन पर कार्रवाई के नाम पर नजर अंदाज रवैया बना हुआ है। शहर में बिना सीट बैल्ट लगाए, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बातें करते, तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाते चालकों को हर जगह देखा जा सकता है। मजे की बात यह है कि यातायात पुलिसकर्मी की चौपहिया वाहनों पर कार्रवाईयां ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही है। उल्लेखनीय है कि शहर के गुलाब बाग, मचकुण्ड चौराहा, मुख्य बाजार, हनुमान तिराहा, जगन चौराहा, अस्पताल रोड आदि मुख्य मार्गों पर चौपहिया वाहन चालकों को यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देखा जा सकता है। शहरी क्षेत्र में चलने वाले चौपहिया वाहन चालकों की ओर से ना तो सीट बैल्ट लगाई जा रही है और ना ही मार्ग के एकतरफा यातायात नियमों की पालना की जा रही है। ऐसे में चौपहिया वाहन नियमों को धता देकर बेरोकरोक आबादी व भीड़भाड़ वाले इलाकों में प्रवेश कर रहे है। ऐसे में हर समय बाजार मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। गंभीर बात यह है कि चौपहिया वाहनों के खिलाफ अभी तक कोई भी बड़ी कार्रवाई शहरी यातायात पुलिस शुरू ही नहीं कर पाई है। ऐसे में चौपहिया वाहन चालकों के हौंसले बुलंदियों पर है।
दोपहिया वाहन चालकों के लिए बनते हैं मुसीबत
शहरी बाजार क्षेत्र में बेरोकटोक चौपहिया वाहनों का प्रवेश दोपहिया वाहन चालकों के लिए बड़ी परेशानी का कारण साबित हो रहे हैं। आबादी क्षेत्र में तेज रफ्तार से दौड़ते चौपहिया वाहनों पर कार्रवाई के लिए पुलिस की व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हो रही है। ऐसे में चौपहिया वाहन चालकों नियमों की धज्जियां उड़ाने से भी नहीं चूक रहे है।
परीक्षा छूटते ही लग जाता है जाम
इन दिनों शहर में १२वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है, परीक्षा समाप्त होने के बाद दुपहिया वाहनों की भीड़ में चौपहिया वाहनों का प्रवेश मुख्य मार्गों पर जाम की स्थिति बना रहा है, इससे ना केवल राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि काफी समय तक जाम में खड़े होकर परेशानी उठानी पड़ रही है।


इनका कहना है
यातायात पुलिस की ओर से कार्रवाईयां जारी हैं। शहर में जिन स्थानों पर जाम की स्थिति है। वहां पुलिसकर्मियों की तैनातगी की गई है। इनकी संख्या में बढ़ाई जाएंगी।
रमेश सिंह, यातायात प्रभारी, यातायात पुलिस, धौलपुर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned