scriptवायरल फीवर का जोर, अस्पताल में बढ़ा आउटडोर | Viral fever increased, increased outdoor in hospital | Patrika News

वायरल फीवर का जोर, अस्पताल में बढ़ा आउटडोर

locationधौलपुरPublished: Aug 21, 2019 12:13:56 pm

Submitted by:

Mahesh gupta

बारिश के बाद अब तेज धूप खुलते ही वायरल फीवर जोर पकड़ता जा रहा है। इसके चलते राजकीय सामान्य चिकित्सालय में आउटडोर में भी वृद्धि हो गई है। इसके चलते चिकित्सकों के कक्षों में भी मरीजों की भरमार हो गई है। वायरल की चपेट में आने से लोग चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। वहीं इनडोर में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार चिकित्सालय में आउटडोर सामान्य तौर पर 700-1000 के मध्य रहता है। वहीं अब बढकऱ 1500 से 1700 पहुंच गया है। इसके चलते चिकित्सकों पर भी अधिक भार आ गया है।

वायरल फीवर का जोर, अस्पताल में बढ़ा आउटडोर

वायरल फीवर का जोर, अस्पताल में बढ़ा आउटडोर

धौलपुर. बारिश के बाद अब तेज धूप खुलते ही वायरल फीवर जोर पकड़ता जा रहा है। इसके चलते राजकीय सामान्य चिकित्सालय में आउटडोर में भी वृद्धि हो गई है। इसके चलते चिकित्सकों के कक्षों में भी मरीजों की भरमार हो गई है। वायरल की चपेट में आने से लोग चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। वहीं इनडोर में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार चिकित्सालय में आउटडोर सामान्य तौर पर 700-1000 के मध्य रहता है। वहीं अब बढकऱ 1500 से 1700 पहुंच गया है। इसके चलते चिकित्सकों पर भी अधिक भार आ गया है।
मरीजों की अधिक संख्या को देखते हुए पर्चा खिडक़ी पर लम्बी लाइन लग जाती है। इस कारण कई मरीजों का नम्बर 12 बजे तक आ पाता है। लेकिन 12 बजे आउटडोर बंद होने के कारण उनको शाम तक चिकित्सकों का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में मरीजों को भी परेशानी होती है।
वायरल फीवर से बचने के उपाय
1. उबला हुआ पानी पीएं, ढीले कपड़े पहनें
2. मच्छरदानी का उपयोग करें
3. गर्म खाना खाएं, ठण्डी व गर्म चीज एक साथ नहीं खाएं
4. जुकाम-खांसी होते ही चिकित्सक का परामर्श लें
वर्तमान में जुकाम-खांसी व बुखार के मरीज आ रहे हैं। वायरल फीवर चल रहा है। अभी दूषित पानी वाले मरीज कम आ रहे हैं। लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। वर्तमान में आउटडोर 1500 से 1700 के मध्य चल रहा है।
डॉ. समरवीर सिंह, पीएमओ, राजकीय सामान्य चिकित्सालय, धौलपुर।
इधर, बाड़ी में भी यही हालात, मरीजों की लगी कतार
बाड़ी. गत एक सप्ताह से जारी बारिश का दौर जब थमते ही उमस भरी गर्मी से लोगों का जहां बुरा हाल हो रहा है वहीं मौसमी बीमारियां भी पैर पसार रही हैं। इसके चलते शहर के सामान्य चिकित्सालय में मरीजों की भीड़ फिर बढऩे लगी है। चिकित्सालय में मंगलवार को आउटडोर एक हजार के पार पहुंच गया। अस्पताल सूत्रों के अनुसार मंगलवार को दोनों पारियों में 1142 मरीजों ने उपचार लिया। अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी एक सौ से अधिक बताई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो