नहीं दी जा रही वेतन भुगतान की पर्ची

शहर के रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित मै. भोले बाबा मिल्क फूड के शुक्रवार को श्रम कल्याण अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण में कई खामियां मिलीं।

By: कमल राजपूत

Published: 04 Dec 2015, 11:16 PM IST

धौलपुर। शहर के रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित मै. भोले बाबा मिल्क फूड के शुक्रवार को श्रम कल्याण अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण में कई खामियां मिलीं। मुख्य रूप से फर्म की ओर से वेतन भुगतान की पर्ची भी नहीं दी जा रही हैं। इस संबंध में फर्म संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं। श्रम कल्याण अधिकारी धर्मवीर पचौरी के नेतृत्व में श्रम निरीक्षक सी.एल. वर्मा ने ठेका श्रमिक अधिनियम 1970 के तहत बोनस भुगतान अधिनियम 1965 व वेतन भुगतान अधिनियम 1936 के तहत निरीक्षण किया। श्रम कल्याण अधिकारी ने बताया कि अधिनियम 1970 के तहत रजिस्टर 8  का पार्ट प्रथम एवं द्वितीय नहीं मिला और न ही रिटर्न पाई गई।

वेतन भुगतान अधिनियम 1936 के तहत कटौती, जुर्माना एवं ओवर टाइम रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किए गए और न ही वेतन की पर्ची देने के कोई दस्तावेज मिले। बोनस भुगतान के तहत श्रमिकों का भुगतान नगद देना बताया, जबकि वेतन बैंक खातों से दिया जाता है। फर्म की ओर से बेलैंस सीट भी पेश नहीं की गई। एबीसी रजिस्टर नहीं पाए गए। श्रम नियमों का उल्लंघन करने पर नियोजक कृष्ण मुरारीलाल अग्रवाल एवं हरिशंकर अग्रवाल को नोटिस दिए गए हैं। सात दिन में इनकी पालना नहीं करने पर सक्षम न्यायालय में अभियोग प्रस्तुत किया जाएगा।
कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned