scriptकहां से दुरुस्त हो विद्युत व्यवस्था, विभाग के संसाधन हुए खराब | Where can the electricity system be repaired, the resources of the department have deteriorated | Patrika News
धौलपुर

कहां से दुरुस्त हो विद्युत व्यवस्था, विभाग के संसाधन हुए खराब

– 33 केवी मेन ब्रेकर सहित सीटीपीटी लंबे समय अव्यवस्थित

– एक खंभे से पांच-पांच फीडर संचालित, बिजली कटौती से लोग परेशान

धौलपुरJun 30, 2024 / 06:43 pm

Naresh

कहां से दुरुस्त हो विद्युत व्यवस्था, विभाग के संसाधन हुए खराब Where can the electricity system be repaired, the resources of the department have deteriorated
– 33 केवी मेन ब्रेकर सहित सीटीपीटी लंबे समय अव्यवस्थित

– एक खंभे से पांच-पांच फीडर संचालित, बिजली कटौती से लोग परेशान

dholpur. बाड़ी में बरसात के दिनों में विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। जिसे लेकर लोग परेशान हैं जब बिजली विभाग के अधिकारियों से कारण पूछा जाता है तो अधिकारी कोई भी संतुष्ट पूर्ण जवाब नहीं देते। जबकि सच्चाई यह है कि विगत कई महीनों से डिस्कॉम के विभिन्न महत्वपूर्ण संसाधन खराब पड़े हुए हैं जिन्हें अब तक सही नहीं करवाया गया है।
लाइट की बुलबुल अवस्था को लेकर जब पड़ताल की गई तो पता चला कि विद्युत ग्रेड स्टेशन की अधिकांश मशीनरी एवं संसाधन लंबे समय से खराब पड़े हुए हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण 33 केवी का मेन ब्रेकर लगभग एक महीने से खराब है। जिसके कारण फाल्ट आने पर कोई भी ट्रिप नहीं मिलती तो वही सीटीपीटी जैसी महत्वपूर्ण मशीन भी लंबे समय से खराब पड़ी हुई है तमाम संसाधन की खस्ता हालत होने के चलते शहर की विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से धराशाई हो गई है ।
एक पोल से चल रहे हैं चार से पांच फीडर

बिजली विभाग ने तमाम फीडरों की विद्युत सप्लाई के लिए कोई भी अलग से व्यवस्थाएं नहीं की है। शहर के कई इलाके ऐसे हैं जहां एक ही विद्युत पोल से तकरीबन चार से पांच फीडर संचालित किए जा रहे हैं। जिसके चलते अगर किसी एक फीडर में फॉल्ट आता है तो सारे फीडरों को बंद करना पड़ता है तो वहीं ग्रेड स्टेशन की कमी और लटकते तार, जुगाड़ पद्धति का समय पर मेंटेनेंस ना होने के चलते इस तरह की अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं।
कोई भी अधिकारी नहीं देता संतुष्टपूर्ण जवाबविद्युत विभाग में खराब पड़े तमाम संसाधनों को लेकर जब एईएन, जेईएन जिस से सवाल किए गए तो सभी ने अपना पल्ला झाड़ लिया। हालांकि विद्युत विभाग के एक्सईएन ने कहा कि जल्द ही सारे संसाधनों को दुरुस्त किया जाएगा और शहर की बिजली व्यवस्था में सुधार।
– बाड़ी में सिस्टम तो खराब है और काफी पुराना है लेकिन हम कोशिश कर रहे हैं। सिस्टम में सुधार हो जाए।

– मुनीराम विश्नोई, अधिशाषी अभियंता, बाड़ी

Hindi News/ Dholpur / कहां से दुरुस्त हो विद्युत व्यवस्था, विभाग के संसाधन हुए खराब

ट्रेंडिंग वीडियो