scriptWith 'Digi-Pay Sakhis', now the villagers will get banking services si | ‘डिजी-पे सखियों’ से अब गांववासियों को घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं | Patrika News

‘डिजी-पे सखियों’ से अब गांववासियों को घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं

- बुजुर्गों और महिलाओं को पेंशन व मनरेगा भुगतान में होगी आसानी

- कॉमन सर्विस सेंटर ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

धौलपुर. अब जिले के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को घर बैठे आसानी से बैंकिंग सेवा मिल सकेगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जरिए रुपए निकलवाने और जमा करवाने का काम करा सकते हैं।

धौलपुर

Published: July 28, 2022 06:54:00 pm

‘डिजी-पे सखियों’ से अब गांववासियों को घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं

- बुजुर्गों और महिलाओं को पेंशन व मनरेगा भुगतान में होगी आसानी

- कॉमन सर्विस सेंटर ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया प्रशिक्षण
With 'Digi-Pay Sakhis', now the villagers will get banking services sitting at home
‘डिजी-पे सखियों’ से अब गांववासियों को घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं
धौलपुर. अब जिले के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को घर बैठे आसानी से बैंकिंग सेवा मिल सकेगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जरिए रुपए निकलवाने और जमा करवाने का काम करा सकते हैं। धौलपुर में कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) की ओर से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को डिजी-पे सखी के तौर पर बैंकिंग कार्य करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। यह डिजी-पे सखी आधार इनेबल्ड पेंमेंट सिस्टम के जरिए बैंकिंग ट्रांजेक्शन करेंगी। जिले के कई पंचायतों में इसकी शुरुआत कर दी गई है। जल्द ही जिले की सभी ग्राम पंचायतों में यह सुविधा शुरू की जाएगी। गांवों में वृद्ध, असहाय, बीमार, महिलाओं और मनरेगा श्रमिकों आदि को बैंकिंग सेवाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।
10 हजार रुपए तक निकासी की मिलेगी सुविधा

डिजी -पे सखी को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की ओर से बायोमेट्रिक डिवाइस दी जा रही है। डिजी-पे सखी स्मार्ट मोबाइल में बायोमेट्रिक डिवाइस को जोडकऱ आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से अंगूठा लगाकर 10 हजार रुपए तक निकासी व 5 हजार रुपए तक जमा का काम कर सकेंगी।
जिले में 128 डिजी-पे सखी बनाई

केंद्र सरकार की कॉमन सर्विस सेंटर स्कीम के तहत जिले में अभी तक 128 स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को डिजी-पे सखी बनाया जा चुका है। जल्द ही जिले की हर ग्राम पंचायत में डिजी-पे सखी बनाई जाएंगी। गुरुवार को 10 महिलाओं को बायोमेट्रिक डिवाइस वितरित की गई। इस अवसर पर अम्बे गर्ग, दीपेंद्र परमार, रश्मि, देवकी, सीमा, संगीता, सुषमा आदि लोग उपस्थित रहे।
इनका कहना है

जिले में 128 महिलाओं को डिजी-पे सखी बनाया जा चुका है। यह महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को घर बैठे बैंकिंग लेन-देन की सुविधा प्रदान कर सकेंगी। शीघ्र ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में डिजी-पे सखी बनाई जाएगी!
- केशर खान, जिला प्रबंधक, सीएससी, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: राज्यपाल पर टिकी सबकी निगाहें, नीतीश-तेजस्वी को अब तक नहीं मिला सरकार बनाने का न्योताBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपJharkhand News: रांची के बुंडू में सड़क हादसा, ट्रक ने छात्राओं को रौंदा, 3 बच्चों की मौत, 1 घायलबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.