script5 dangrous drinks can cause 10 different types of cancer in Body | Cancer causing drinks: इन 10 तरह के कैंसर की जड़ हैं ये 5 ड्रिंक्स, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे | Patrika News

Cancer causing drinks: इन 10 तरह के कैंसर की जड़ हैं ये 5 ड्रिंक्स, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे

Main causes of cancer: क्या आपको पता है कि आपके शरीर में कैंसर का कारण आपकी गलतियां होती हैं। यहां 5 ऐसे ड्रिंक के बारे में बातने जा रहे जो कैंसर का कारण हैं।

Published: June 03, 2022 09:58:05 am

शरीर के किसी भी अंग में कैंसर होने के पीछे बड़ा कारण खानपान ही होता है। केमिकल्स युक्त चीजें, तंबाकू, अल्कोहल, पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड़ इसका बड़ा कारण होते हैं। यहां आपको ऐसे 5 पेय पदार्थ के बारे में बताएं के जो सीधे तौर पर एक नहीं, बल्कि दस प्रकार के कैंसर का कारण हैं।
5_drinks_can_cause_10_different_types_of_cancer_in_body.jpg
5 drinks can cause 10 different types of cancer in Body
कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है। कैंसर कई तरह का होता है और सबसे प्रमुख और घातक कैंसर में शुमार है ब्रेस्ट, लंग्स, माउथ, कोलन, रेक्टम, प्रोस्टेट, ब्लड कैंसर।

कैंसर के कारण (Causes of Cancer) क्या हैं?
डब्ल्यूएचओ के अनुसार कैंसर की वजह तंबाकू, हाई बॉडी मास इंडेक्स यानी मोटापा, शराब का सेवन, फल और सब्जियों का कम सेवन और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण होती हैं। तो चलिए जानें ऐसे कौंन से वो पांच पेय हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं।
शराब है सबसे पहला और बड़ा कारण
शराब एक बड़ी वजह है कैंसर की। रोज अधिक मात्रा में शराब पीने वालों में नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन में कैंसर होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है। शराब का कभी-कभार सेवन तक के लिए भी मना किया जाता है। यदि कोई महिलाओं एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों दो ड्रिंक से अधिक शराब पीता है तो उसमें कैंसर के चांसेज ज्यादा होंगे।
बोतल बंद पानी भी कैसर का कारण
बाजार में मिलने वाले बोतल बंद पानी भी कैंसर का कारण हैं। बता दें कि बोतल में बिस्फेनॉल-ए या BPA पाया जाता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। बीपीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकता है, जो बदले में कैंसर का कारण बनता है। बीपीए की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ता है।
कॉफी से भी है खतरा
कॉफी पीने का शौक भी कैंसर का कारण बनता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बनती है। अगर कॉफी पीना है तो बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर वाली कॉफी ही पी सकते हैं, क्योंकि शुगर और क्रीम के रूप में मौजूद फैट से मोटापा बढ़ सकता है और यह ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकते हैं और कैंसर का कारण भी बनता है।
एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कई तरह के कैंसर का करान बनने वाली समस्याओं को बढ़ा सकते हैं जैसे कि मोटापा या डायबिटीज।

सोडा भी है कई तरह के कैंसर का कारण
जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार डार्क कलर के सोडे में 4-मेल (4-Mel) होता है, जो कैंसर की वजह बनता है। ये तत्व कई तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.