scriptसर्दी जुकाम होने पर अपनाए ये 7 टिप्स मिलेगा तुरंत आराम | 7cold and flu remedies for a good nights sleep | Patrika News

सर्दी जुकाम होने पर अपनाए ये 7 टिप्स मिलेगा तुरंत आराम

Published: Nov 15, 2016 11:54:00 am

सर्दी जुकाम होने पर हमारी सांस लेने वाली नली में परेशानी होने लगती है जिसके चलते हम रात को ठीक से सो भी नहीं पाते है

Cold and flu

Cold and flu

सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम होना आम बात है। सर्दी के मौसम में काफी लोग इनके शिकार होते है। सर्दी जुकाम होने पर हमारी सांस लेने वाली नली में परेशानी होने लगती है जिसके चलते हम रात को ठीक से सो भी नहीं पाते है। सर्दी जुकाम में बंद नाक और लगातार खांसी आने के कारण नींद बार-बार खुल जाती है। ऐसा सर्दी-जुकाम में फेफड़ों में हवा सही तरीके से नहीं पहुंच पाने के कारण होता है। अगर कोल्ड के कारण रात में आपकी नींद भी बार-बार टूटती है? कितनी ही देर बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती तो यहां दिये उपाय आपको बेहतर नींद पाने में मदद कर सकते हैं।

1. गरारे का इस्तेमाल करें
संक्रमित गले या गले को नम करने के लिए गरारे एक बहुत ही शानदार तरीका है। सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर दिन में चार बार गरारे करें। आप गरारे के पानी में शहद और सेब साइडर सिरका भी मिला सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रहे एक साल की कम उम्र के बच्‍चों पर इस नुस्खे को न अजमायें। । 

2. साइनस के आसपास गर्म या ठंडा पैक
सर्दी या फ्लू दोनों से लडऩे के लिए आप गर्म या ठंडे उपचार का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। बंद साइनस के चारों ओर ठंडा या गर्म पैक लगाने से तापमान में परिवर्तन आने लगता है जिससे आपको बहुत आरामदायक महसूस होता है। 

3. गर्म सूप का सेवन करें
गर्म सूप का एक बॉउल नाक और गले में सूजन को दूर करने में मदद करता है। गर्म तरल पदार्थ बंद नाक को खोलने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए जाने जाते हैं। माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर में हुए एक अध्ययन के अनुसार, साइनस को साफ करने के लिए चिकन सूप विशेष रूप से लाभकारी होता है।

4. गर्म पानी से नहाये
सोने से पहले अपने शरीर को आराम देने के लिए आप गर्म पानी से नहा सकते है। गर्म पानी से आपकी बंद नाक तुरंत खुलेगी और आपको आराम मिलेगा। गर्म पानी नासिका मार्ग को नम करने के साथ-साथ आपको रिलैक्‍स भी कराता है। शॉवर की स्‍टीम और नमी साइनस को खुलने और नासिका मार्ग को संकुचित होने में मदद करती है। जिससे कोल्‍ड के कारण बंद नाक की घुटन से राहत मिलती है

5. गर्म चाय भी फायदेमंद
अगर आप चाय पीते हैं तो यह तरीका भी ट्राई कर सकते हैं क्‍योंकि यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्‍छा कर सकती है। यह फ्लू के लक्षणों को कम कर आपको चैन की नींद सोने में मदद करती है। हार्वर्ड के एक अध्‍ययन के अनुसार चाय पीना संक्रमण के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को बढ़ाता है। चाय के रूप में आपको ग्रीन टी, पुदीने और अदरक की चाय पीनी चाहिये।

6. सिर के नीचे अधिक तकियों का इस्‍तेमाल
सर्दी जुकाम की समस्‍या होने पर रात को सोने के लिए आप एक से अधिक तकिए का उपयोग करें। यह नासिका मार्ग से आसानी से पानी निकलने में मदद करता है। सोने की स्थिति में मामूली सा झुकाव लाने से खून का प्रवाह सिर की ओर होने से वायु मार्ग की सूजन कम होने में मदद मिलती है। जिससे आपको सोने में कोई परेशानी नहीं होती। 

7. सोने की स्‍वस्‍थ आदतों का निर्धारण
जब सर्दी के लक्षण आपकी नींद में खलल पैदा करते हैं तो नींद के लिए बुनियादी नियमों को निर्धारण करना अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होता है। इसलिए अपने सोने का समय निर्धारित करें और नियमित रूप से उसी समय पर बिस्‍तर पर जाये। साथ ही सोने से पहले कैफीनयुक्त कॉफी या शराब जैसे उत्‍तेजक पेय पदार्थों के सेवन से बचें। दूसरों उपायों की तरह नींद की स्‍वच्‍छ आदतें भी नींद के लिए कारगर उपाय है। 

ट्रेंडिंग वीडियो