scriptइस अनोखे पेड़ के 5 तत्व बुखार, कफ, सूजन, पेटदर्द व कब्ज के लिए फायदेमंद, जानें इसके बारे में | Agastya tree's 5 elements are beneficial for fever and constipation | Patrika News

इस अनोखे पेड़ के 5 तत्व बुखार, कफ, सूजन, पेटदर्द व कब्ज के लिए फायदेमंद, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Feb 10, 2019 03:11:11 pm

इस पेड़ में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम व कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

agastya-tree-s-5-elements-are-beneficial-for-fever-and-constipation

इस पेड़ में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम व कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

इस अनोखे पेड़ के 5 तत्व बुखार,कफ,सूजन,पेटदर्द व कब्ज के लिए फायदेमंद, जानें इसके बारे में

आयुर्वेद के अनुसार अगस्त्य पेड़ शरीर से विषैले तत्वों को निकालने का काम करता है। इसके पंचांग (फूल, फल, पत्ते, जड़ व छाल) रस और सब्जी के रूप में प्रयोग होते हैं। इस पेड़ में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम व कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

पत्ते : बुखार, कफ, सूजन, फुंसियां, संक्रमण, पेटदर्द, कीड़े व कब्ज जैसे रोगों में इसके पत्तों का 1-2 चम्मच रस एक चम्मच शहद से लेने से लाभ होता है।

फूल : इसके फूलों के एक गिलास रस को 1/4 होने तक गर्म करें। ठंडा होने पर प्रयोग करने से ऊपर दिए रोगों में फायदा होगा।

फल, छाल और जड़ –
5-8 ग्राम गीली छाल को कूटकर 1-3 चम्मच शहद में मिलाकर सुबह-शाम लेने से भूख बढ़ती है और जुकाम-खांसी दूर होते हैं। इसके फलों का 4-5 चम्मच रस गर्म पानी के साथ लेने से बुखार में लाभ होता है। इसके पेड़ की जड़ों से काढ़ा बनाकर सर्दियों में होने वाले रोगों में प्रयोग किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो