scriptसंतुलित खानपान का संकल्प बनाएगा आपको सेहतमंद | Balanced diet resolve will keep you healthy | Patrika News

संतुलित खानपान का संकल्प बनाएगा आपको सेहतमंद

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2018 05:30:23 am

खराब खानपान ज्यादातर बीमारियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यदि हम चाहें तो में इससे जुड़ी कुछ आदतों को बदलकर रोगों की आशंका को कम कर सकते हैं।

diet

खराब खानपान ज्यादातर बीमारियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यदि हम चाहें तो नए साल में इससे जुड़ी कुछ आदतों को बदलकर रोगों की आशंका को कम कर सकते हैं। जानते हैं सामान्य व्यक्ति के फिट रहने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान-

डाइट प्लान
सबसे पहले उठते ही 1-2 गिलास पानी पिएं इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है।

सुबह 7 से 7:30 बजे के बीच एक कप कम चीनी या बिना चीनी की चाय व साथ में दो हाई फाइबर बिस्किट खा सकते हैं।

9 बजे हैवी बे्रकफास्ट होना चाहिए जिसमें गेहूं का दलिया (सर्दियों में बाजरे व मक्के का भी ले सकते हैं), ओट्स या एक रोटी लेंं। इनके अलावा अंकुरित अनाज जरूर खाएं व एक गिलास बिना मलाई का दूध पिएं।

11:30 बजे एक मौसमी फल लें।

दोपहर 1 से 1:30 बजे के बीच लंच लें। इसमें सब्जी या दाल, 3 चपाती, दही या रायता और ज्यादा से ज्यादा सलाद खाना चाहिए।

शाम 4 बजे 1 कप ग्रीन टी या लेमन टी लें। साथ में रोस्टेड चने या बिस्किट आदि ले सकते हैं।

5:30 बजे एक फल, नारियल पानी, नींबू पानी या जूस पिएं।

7:30 से 8:00 बजे तक रात का खाना खा लेना चाहिए क्योंकि डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतराल जरूरी होता है। इसमें दाल या लौकी, तुरई जैसी कोई हल्की सब्जी, 2 चपाती व सलाद लें।रात 9:30 बजे 1 गिलास दूध लें।

एक्सपर्ट की राय
यह एक संतुलित डाइट प्लान है। इसे अपनाने से शरीर को जरूरत के मुताबिक कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फैट आदि मिल जाते हैं जिससे व्यक्तिपूरी तरह फिट रह सकता है। इसके अलावा कई बार घर के खाने से मन भर जाता है। ऐसे में आप हफ्ते में किसी एक दिन बाहर जाकर खा सकते हैं। लेकिन डिनर के अगले दिन हल्का खाना, फल व तरल की ज्यादा मात्रा लें। अगर रात में हैवी फूड लिया है तो डिनर के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। डॉ. प्रीती विजयवर्गीय, डाइटीशियन, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो