scriptजानें सर्दी के मौसम में मिक्स्ड वेजीटेबल सूप पीने के फायदे | Benefits of Drinking Mixed Vegetable Soup in Winter Season | Patrika News

जानें सर्दी के मौसम में मिक्स्ड वेजीटेबल सूप पीने के फायदे

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2019 06:05:02 pm

कई सब्जियों के मिश्रण से बना यह सूप खांसी, गले की गड़बड़ी गले के संक्रमण व इससे संबंधित अन्य बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

benefits-of-drinking-mixed-vegetable-soup-in-winter-season

कई सब्जियों के मिश्रण से बना यह सूप खांसी, गले की गड़बड़ी गले के संक्रमण व इससे संबंधित अन्य बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

सर्दी में सूप बेहद फायदेमंद माना जाता है। मिक्स्ड वेजीटेबल सूप शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता है और संक्रामक बीमारियों से बचने में मदद करता है। सर्दी में सबसे ज्यादा जुकाम, नजले या साइनस की परेशानी होती है। मिक्स्ड वेजिटेबल सूप से इन बीमारियों में बहुत राहत मिलती है। सूप में अदरक, काली मिर्च व सफेद मिर्च डालकर गरम-गरम पीने से यह दवा के रूप में काम करता है। कई सब्जियों के मिश्रण से बना यह सूप खांसी, गले की गड़बड़ी गले के संक्रमण व इससे संबंधित अन्य बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

मिक्स्ड सूप में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे शरीर की नसें व मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसलिए गर्मागर्म सूप पीने से सर्दी के मौसम में आमतौर पर होने वाली मांसपेशियों में ऐंठन और नसों में दर्द जैसी तकलीफें दूर होती है।

मिक्स्ड वेज सूप में विटामिन ए भी होता है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक होते हैं, इससे यह तनाव दूर करने में सहायक होता है। बढ़ती उम्र के कारण शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों को भी रोकता है।
इस सूप में विटामिन-ई की भी पर्याप्त मात्रा होती है। यह विटामिन त्वचा को दुरुस्त बनाता है।

प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के कारण यह कब्ज भी दूर करता है। दस्त या संक्रमण में यह तरल भोजन बेहतर साबित होता है। मिक्स्ड वेज सूप शरीर को पौष्टिक तत्व के साथ पर्याप्त पानी भी उपलब्ध कराता है।

जगह में है खुशी –
लां सेट पत्रिका में छपी रिसर्च में बताया गया है कि अधिक उम्र में इंसान की ख़ुशी कम हो जाती है। यह कितनी कम होती है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रह रहे हैं। यह भी बताया गया है कि ख़ुशी को हमेशा आर्थिक स्थिति से नहीं जोड़ सकते लेकिन इससे ख़ुशी कुछ हद तक जरूर बढ़ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो